भारत के इन आइलैंड्स का करें दीदार


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हर किसी को आइलैंड घूमने जाना पसंद होता है। यह भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जहां आप अपनी छुट्टियां सुकून से बीता सकते हैं।

    आइलैंड घूमना किसी जन्नत से कम नहीं है तो आइए जानें भारत के खूबसूरत व मशहूर आइलैंड्स के बारे में-

सेंट मेरीज आइलैंड

    भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित यह आइलैंड की चमक और खूबसूरती किसी विदेशी आइलैंड से कम नहीं है। यहां आप अपने फैमली व दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं।

दीवर आइलैंड

    गोवा में मौजूद इस आइलैंड की नेचुरल खूबसूरती देखने लायक है। अगर आप गोवा घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां की यह फेमस आइलैंड देखने जरूर जाएं।

द्वीप आइलैंड, गुजरात

    गुजरात का द्वीप आइलैंड पुर्तगाली और गुजराती संस्कृति का एक खूबसूरत मेल है। इस आइलैंड में लोगों की काफी भीड़ लगी होती है।

माजुली आइलैंड

    भारत के असम राज्य के ब्रह्मपुत्र नदी पर बसा यह माजुली आइलैंड पुरे दुनिया में अपने खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां के नजारे आपको माहित कर देंगे।

साओ जैसिंटो

    साओ जैसिंटो आइलैंड गोवा के जुआरी नदी के मुहाने पर स्थित है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता काफी अट्रैक्टिव है। एक बार इसकी खूबसूरती देखने जरूर जाएं।

दमन द्वीप

    दमन द्वीप अपने आकर्षण और सुन्दरता के लिए पुरे विश्व भर में मशहूर है। इस आइलैंड में आपको कई ऐतिहासिक इमारतें देखने को मिलेंगे।

लक्षद्वीप आइलैंड

    यह द्वीप भारत का सबसे छोटा द्वीप है, लेकिन यहां के खूबसूरत नजारे आपको यादगार पल देंगे। यहां घूमने जाना किसी जन्नत से कम नहीं है।

अंडमान

    अगर आपको शांति के साथ अपने फैमली व पार्टनर के साथ समय स्पेंड करना है तो अंडमान द्वीप घूमने जरूर जाएं। भीड़भाड़ से दूर यह जगह आपको सुकून देंगे।

हैवलॉक आइलैंड

    हैवलॉक आइलैंड, अंडमान का सबसे खूबसूरत द्वीप है, जो कोरल रीफ और खूबसूरत प्राकृतिक चीजों से सजा हुआ है। यहां के नजारे देखने लायक है।

कव्वयी द्वीप

    केरल राज्य के कन्नूर जिले में स्थित यह द्वीप बहुत ही खूबसूरत है। यह केरल का तीसरा सबसे बड़ा बैकवाटर है। चारो तरफ नारियल के पेड़ आपका मन मोह लेंगे।

    भारत की इन आइलैंड्स की खूबसूरती देखने जरूर जाएं। यहां आप अपने फैमली व पार्टनर के साथ अपनी छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com