करें अंडमान और निकोबार की सैर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अंडमान-निकोबार गर्मी के सीजन के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां आप रोमांच से भरे वॉटर स्पोर्ट्स व कई अन्य एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं।

    बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के संगम पर स्थित यह द्वीपसमूह घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। आइए जानें यहां के फेमस प्लेसेस के बारे में-

राधानगर बीच

    राधानगर बीच अंडमान न‍िकोबार के बेस्‍ट बीचेज में से एक है। यहां की चमकती रेत और शाम का नजारा देखने लायक होता है। साथ ही यहां पर आप स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग आदि का मजा ले सकते हैं।

एलीफेंट बीच

    एलीफेंट बीच भी अंडमान और निकोबार के खूबसूरत बीचेज में शामिल है। यहां का शांत वातावरण और पानी का नेवी रंग आपका मन मोह लेगा।

वि‍जयनगर बीच

    हैवलॉक का वि‍जयनगर बीच भी काफी शानदार है। स्वीमिंग, नौकायन, फोटोग्राफी और वाटर सर्फिंग के लि‍ए यह बीच परफेक्‍ट है। यहां के प्राकृत‍िक नजारे देखने योग्य है।

काला पत्‍थर बीच

    काला पत्‍थर बीच बेहद खूबसूरत‍ है। यहां आप बीच के क‍िनारे हल्‍की धूप में अच्छा वक्त बीता सकते हैं। पर्यटकों को यह जगह काफी आकर्षित करती है।

वंडूर बीच

    वंडूर बीच मोस्‍ट पॉपुलर बीच है। यहां बड़ी संख्‍या में समुद्री जीव आते हैं। फोटोग्राफरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्‍वर्ग से कम नही है।

रॉस आइलैंड

    रॉस आइलैंड को पूर्व का पेरिस भी कहा जाता है। यहां पर इंग्लिश आर्किटेक्चर और मशीन गन नेस्ट के साथ आप काफी एंजॉय कर सकते हैं।

भरतपुर बीच

    भरतपुर बीच की नेचुरल खूबसूरती देखने लायक है। यहां का नीला पानी और आसपास की हरियाली मंत्रमुग्ध कर देंगे। शांति के पल यहां आप एंजॉय कर सकते हैं।

पोर्ट ब्लेयर

    पोर्ट ब्लेयर अंडमान निकोबार द्वीप-समूह की राजधानी है। यहां आप स्थानीय आदिवासी जनजातियों व इस जगह के इतिहास के बारे में जान पाऐंगे।

वॉटर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स

    पोर्ट ब्लेयर में स्थित राजीव गांधी वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आप वॉटर स्पोर्ट्स से जुड़े कई तरह के एक्टिविटीज, जैसे- बनाना राइड, जेट स्कीइंग, पारासेलिंग, स्पीड बोट राइड आदि का मजा ले सकते हैं।

माउंट हैरिट और मधुबन

    माउंट हैरिट और मधुबन के प्राकृतिक दृश्यों का नजारा पर्यटकों का काफी आकर्षित करता है। यहां आप कई विदेशी चिड़ियों के साथ अनोखे पेड़-पौधे को देख सकते हैं।

सेलुलर जेल

    सेलुलर जेल को काला पानी के नाम से भी जाना जाता है। यहां आप वीर सावरकर सेल, ऑइल मिल्स, फांसी का फंदा, नेताजी गैलरी, स्वतंत्रा संग्राम को समर्पित लाइब्रेरी देख सकते हैं।

    आप भी अंडमान और निकोबार घूमने का प्लान कर रहे हैं तो बताए गए इन जगहों का आंनद जरूर लें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com