By Ankita Bangwal 29 September 2021 www.herzindagi.com

भारत के सबसे
बेस्ट टाइगर रिजर्व

अगर आपको बाघों को देखने में दिलचस्पी है, तो भारत के इन खास टाइगर रिजर्व के लिए अपना वीकेंड प्लान कर सकते हैं।

# बांधवगढ़ टाइगर रिज

मध्य प्रदेश स्थित यह भारत में सर्वश्रेष्ठ बाघ अभयारण्यों की सूची में पहले स्थान पर है, क्योंकि इसमें रॉयल बंगाल टाइगर्स की संख्या सबसे अधिक है।

# रणथंभौर टाइगर रिजर्व

यह विशेष रूप से बंगाल टाइगर्स का घर माना जाता है। रिजर्व के अंदर तीन झीलें, पदम तालाब, राज तालाब और मलिक तालाब हैं, जहां आप इन बाघों को खेलते देख सकते हैं।

# जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व

हिमालय की तलहटी में बसा जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में आप सफारी राइड के साथ यहां आप रोमांचकारी ट्रैक भी कर सकते हैं।

# सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान

यदि आप दिल्ली या जयपुर से वीकेंड की छुट्टी की तलाश में हैं, तो सरिस्का नेशनल पार्क एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां बंगाल टाइगर्स के साथ-साथ आप अन्य जीव-जंतुओं को देख सकते हैं।

# कान्हा टाइगर रिजर्व

आप यहां हाथी की सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। यह मध्य प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। इसे कान्हा-किसली राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है।

# सुंदरबन टाइगर रिजर्व

एक विश्व धरोहर स्थल, सुंदरबन टाइगर रिजर्व रॉयल बंगाल टाइगर का घर है। भारत के इस सबसे बड़े टाइगर रिजर्व में एक्वेटिक मैमल्स, पक्षियों और रेप्टाइल्स सहित लुप्तप्राय प्रजातियों की बड़ी संख्या देखी जा सकती है।

# मानस राष्ट्रीय उद्यान

यह भी एक विश्व धरोहर स्थल है, जो बाघों की भरी-पूरी आबादी के लिए जाना जाता है। आप इस पार्क में स्थित हाथी पार्क में कई मनोरंजक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

# नागार्जुन सागर-श्रीशैलम टाइगर रिजर्व

1983 में स्थापित, यह भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है। बंगाल के टाइगर्स के अलावा, आप यहां स्लॉथ बियर और भारतीय तेंदुओं को देख सकते हैं।

# पेरियार टाइगर रिजर्व

भारत के प्रसिद्ध बाघ अभयारण्यों में से एक इस रिजर्व में बंगाल के टाइगर्स, सफेद बाघ, एशियाई हाथी, जंगली सूअर और सांभर की बड़ी आबादी है।

# बांदीपुर टाइगर रिजर्व

अगर आप जंगल सफारी के साथ-साथ एक रोमांचकारी ट्रिप चाहते हैं, तो यहां जा सकते हैं। आप यहां राफ्टिंग, कैंपिंग, जीप सफारी और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

# नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान

इसे राजीव गांधी नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है और यह पार्क कुछ 48 रॉयल टाइगर्स का घर है।

# अचानकमार टाइगर रिजर्व

इस रिजर्व में आपको कॉफी हाउस,रेस्तरां और कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी। यहां आप बंगाल टाइगर्स और भारतीय तेंदुए, स्लॉथ बियर, सहित कई अन्य जानवरों को देख सकते हैं।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ट्रैवल से संबंधित अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करें herzindagi.com