कोल्हापुर के बेस्ट प्लेसेस को करें एक्सप्लोर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कोल्हापुर महाराष्ट्र के दक्षिण-पश्चिम में पंचगंगा नदी के तट पर स्थित एक ऐसा शहर है, जो अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ चप्पल व ज्वेलरी के लिए भी मशहूर है।

    यहां कई ऐतिहासिक व प्राकृतिक चीजें मौजूद हैं, जहां आप फैमली व फ्रेंड्स के साथ एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानें यहां के बेस्ट प्लेसेस के बारे में-

पन्हाला किला

    12वीं शताब्दी में राजा भोज द्वारा निर्मित पन्हाला किला भारत के बड़े किलों में से एक है। इस किले में लगभग 7 किलोमीटर की किलेबंदी के साथ-साथ तीन डबल-दीवार वाले फाटक हैं।

दाजीपुर वन्यजीव अभयारण्य

    दाजीपुर वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों के घूमने के लिए बेस्ट है। यहां आप प्राकृतिक दृश्यों के साथ तेंदुए, बाघ, भालू, हिरण जैसी विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों को देख सकते हैं।

श्री छत्रपति शाहू संग्रहालय

    अगर आप इतिहास प्रेमी है तो कोल्हापुर के श्री छत्रपति शाहू संग्रहालय घूमने जरूर जाएं। यहां आप शाही जीवन शैली के बारे जान सकेंगे। यह संग्रहालय पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

गगनबावड़ा

    गगनबावड़ा एक पहाड़ी शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और क्षेत्र में स्थित किले, करुल घाट और भुइबावड़ा घाट के लिए मशहूर है। इस शहर में कई मंदिर, गुफाएं भी देख सकते हैं।

रामतीर्थ झरना

    कोल्हापुर के प्रमुख पर्यटक स्थल में शामिल रामतीर्थ जलप्रपात एक प्राकृतिक जलप्रपात है, जो शांति और सुन्दरता के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां आप पिकनिक मना सकते हैं।

कोपेश्वर मंदिर

    भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर कृष्णा नदी के तट पर निर्मित है। इसकी सुंदर वास्तुकला जटिल नक्काशी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

सागरेश्वर हिरण अभयारण्य

    सागरेश्वर वन्यजीव अभयारण्य एक मानव निर्मित वन है, जो लगभग 11 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। वन्यजीव देखने और घूमने यहां हजारों पर्यटक आते हैं।

महालक्ष्मी मंदिर

    महालक्ष्मी मंदिर 7 वीं शताब्दी में चालुक्य शासकों द्वारा बनाया गया एक प्राचीन मंदिर है। देवी लक्ष्मी को समर्पित यह मंदिर पर भक्तों का अटूट विस्वास और श्रद्धा जुड़ा है।

ज्योतिबा मंदिर

    ऐसा माना जाता है कि महालक्ष्मी मंदिर के दर्शन करने के बाद इस मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए। ऊंचाई पर बसे इस मंदिर से आप शहर के लुभावने दृश्यों का आंनद ले सकते हैं।

रंकाला झील

    रंकाला झील एक मानव निर्मित झील है, जिसका निर्माण कोल्हापुर के राजा श्री छत्रपति शाहू महाराज ने करवाया था। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत माहौल लोगों को अट्रैक्ट करते हैं।

भवानी मंडप

    भवानी मंडप कोल्हापुर के महत्वपूर्ण विरासतीय स्थलों में से एक है, जो कभी छत्रपति महाराजा का दरबार और महल हुआ करता था। यहां आप शाही चीजों को देख सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com