कर्नाटक के टॉप 12 टूरिज्म प्लेस

By Smriti Kiran
10 September 2021
www.herzindagi.com

कर्नाटक देश 4 टॉप पर्यटन स्थलों में से एक है। कर्नाटक के अलग-अलग जिलों में घूमने और देखने के लिए कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थान हैं। राज्य में शांत समुद्र तट से लेकर चहल-पहल और भीड-भाड़ वाले शहर भी हैं।

# कूर्ग

कूर्ग अपनी संस्कृति और सुंदरता के साथ पहाड़ों के आकर्षण के लिए फेमस है। इसे आधिकारिक तौर पर कोडागु के नाम से जाना जाता है। यह राज्य का सबसे शानदार हिल स्टेशन है।

# हम्पी

हम्पी, कर्नाटक का फेमस ऐतिहासिक स्थल है। यहां विजयनगर साम्राज्य के 500 प्राचीन स्मारक, मंदिर, स्ट्रीट मार्केट और कई प्राकृतिक स्थल हैं। इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है।

# नंदी हिल्स

नंदी हिल्स कर्नाटक का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 4,851 फीट है। यहां से सूर्योदय का सीन को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

# मैसूर

मैसूर चामुंडी हिल्स की तलहटी में स्थित ऐतिहासिक शहर है, जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य की तीन सबसे बड़ी रियासतों में से एक था। मैसूर पैलेस पूरे देश में सबसे शानदार महलों में से एक है। यह अपनी शाही विरासत और आर्किटेक्चर के लिए दुनियाभर में फेमस है।

# देवबाग

देवबाग कर्नाटक का एक प्रमुख टूरिज्म प्लेस है, जो अपने सुंदर नीले पानी, पहाड़ों, कैसुरिनास के पेड़ों के लिए फेमस है। गोवा के दक्षिणी भाग से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर अरब सागर के तट पर स्थित है।

# बीजापुर

बीजापुर, गोल गुम्बज और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए फेमस है। कल्याणी चालुक्यों द्वारा लगभग 10वीं शताब्दी में बीजापुर का स्थापना की गई थी। इसका पुराना नाम विजयपुरा था।

# बैंगलुरु

बैंगलुरु को अपने खुशनुमा मौसम, आकर्षक पार्क और यहां स्थित खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है। इसके आसपास का हरा-भरा इलाका झरनों, वन्यजीव अभ्यारण्यों और नदियों से घिरा हुआ है। इसे भारत का गार्डेन शहर' के नाम से जाना जाता है।

# गोकर्ण

गोकर्ण में हजारों साल पुराने मंदिर हैं। यह भक्तों के लिए पवित्र स्थल है। यहां कई समुद्र तट, तीर्थ स्थल और झरने हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

# उडुपी

उडुपी में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है, जिसका इतिहास 700 वर्ष से अधिक पुराना है। यहां घूमने के लिए कई फेमस जगह हैं। इनमें सेंट मैरी द्वीप, ब्रह्मवर, बरकुर, मालपे बीच, कुडलू जलप्रपात और अनंतेश्वर मंदिर है।

# मंगलुरु

मंगलुरु को समुद्र तट, द्वीप, मंदिर और सूर्योदय-सूर्यास्त पॉइंट के लिए जाना जाता है। अनिरभवी बीच, पनाम्बुर बीच, सोमेश्वर मंदिर, सेंट एलॉयसियस चैपल, मंगलादेवी मंदिर, कादरी मंजूनाथ मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

# मुरुदेश्वर

मुरुदेश्वर भगवान शिव को समर्पित एक शहर है, जो कर्नाटक में अरब सागर के तट पर स्थित है। इस शहर में भगवान शिव की दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है।

# बीदर

बीदर एक ऐतिहासिक शहर है, जिसमें कई वास्तुशिल्प संरचनाएं मौजूद हैं। यह चालुक्यों, मुहम्मद बिन तुगलक और कई अन्य शासकों के शासनकाल में निर्मित है। सबसे दिलचस्प वास्तुशिल्प कृतियों में से कुछ बीदर किला, रंगीन महल, बहमनी मकबरे, चौबारा, 16 खंबा मस्जिद आदि हैं।

घूमने के शौक़ीन हैं तो कर्नाटक के इन खूबसूरत जगहों पर जरूर जाएं। आर्टिकल अच्छा लगा हो तो लाइक और शेयर करें। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए लिए पढ़ते रहें herzindagi.com