इंदौर की इन जगहों का करें दीदार


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मध्य प्रदेश का दिल कहे जाने वाला इंदौर शहर बेहद खूबसूरत है। यहां के पर्यटन स्थल काफी आकर्षक हैं। इसे ‘मिनी बॉम्बे’ के रूप में भी जाना जाता है।

    यहां कई खूबबसूरत स्थल हैं, जहां आप घूमने का आंनद ले सकते हैं। आइए जानें यहां के कुछ फेमस जगहों के बारे में-

लाल बाग पैलेस

    28 एकड़ में फैला लाल बाग पैलेस एक भव्य इमारत है, जिसे होलकर वंश के शासकों द्वारा बनवाया गया था। इस महल की वास्तुकला देखने लायक है।

राजवाड़ा

    राजवाड़ा एक शानदार और ऐतिहासिक महल है, जिसका निर्माण लगभग 200 साल से भी पहले किया था। यह महल शाही भव्यता और वास्तु कौशल का उत्कृष्ट नमूना है।

कांच मंदिर

    पूरी तरह से कांच से निर्मित, यह मंदिर जैन धर्म को समर्पित है। इसकी वास्तुकला अति सुंदर व मनोरम है। यह मंदिर भव्यता के साथ काफी शांतिप्रिय भी है।

बड़ा गणपति मंदिर

    इस मंदिर में गणपति मुकुट से लेकर पैर तक लगभग 25 फीट ऊंचे हैं और यह दुनिया में भगवान की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है। यह मूर्ति चूना पत्थर, ईंटों, पवित्र मिट्टी और पानी के मिश्रण से बनी है।

गुलावट

    गुलावट इंदौर का एक खूबसूरत स्थान है। कमल की घाटी के लिए मशहूर यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए बेस्ट है। पार्टनर के साथ घूमने के लिए यह जगह परफेक्ट है।

कलाकुंड

    एडवेंचर प्रेमियों के लिए कलाकुंड एक बेहतरीन जगह है। यहां आप कई तरह के एक्टिविटीज कर सकते हैं। यहां की हरयाली आपका मन मोह लेगी।

रालामंडल वन्यजीव अभ्यारण्य

    रालामंडल वन्यजीव अभ्यारण्य मध्य प्रदेश का सबसे पुराना वन्यजीव अभ्यारण्य है। यहां आप ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं। फैमली वेकेशन के लिए यह जगह अच्छा है।

पातालपानी झरना

    पातालपानी झरना इंदौर का सबसे फेमस दर्शनीय स्पॉट है। यह झरना बेहद खूबसूरत है और इसके आसपास की हरयाली इसकी खूबबसूरती को और बढ़ाते हैं।

बिजासन टेकरी

    टेकरी हिल्स पर स्थित बिजासन टेकरी मंदिर से पूरे इंदौर शहर की खूबसूरती का लुत्फ ले सकते हैं। एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह जगह परफेक्ट है।

खजराना मंदिर

    खजराना गणेश मंदिर भगवान गणेश के सबसे शक्तिशाली मंदिरों में से एक माना जाता है। विनायक चतुर्थी पर इस मंदिर में होने वाले उत्सव पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

    अगर आप भी इंदौर जाने का प्लान कर रहें हैं तो यहां की इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com