मंदिरों की नगरी कांचीपुरम की सैर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कांचीपुरम तमिलनाडु का सबसे अधिक आकर्षित करने वाला पर्यटन स्थल है। इस शहर को हजार मंदिरों के 'सुनहरे शहर' के रूप में जाना जाता है।

    यहां आप भारतीय संस्कृति का अनुभव बहुत करीब से कर सकते हैं। यहां मंदिर के अलावा भी कई गतिविधियां हैं, जो अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आइए जानें-

कामाक्षी अम्मन मंदिर

    कांचीपुरम के बीच में स्थित, कामाक्षी अम्मन मंदिर भारत में स्थापित 51 शक्तिपीठों में से एक है। माना जाता है कि इस स्थान पर देवी सती की नाभि गिरी थी।

वरदराजा पेरुमल मंदिर

    वरदराजा पेरुमल मंदिर, कांचीपुरम के सबसे प्राचीन मंदिर में से एक है। इसकी वास्तुकला अति मनोरम है। इस मंदिर का निर्माण 1053 में चोल वंश द्वारा करवाया गया था।

देवराजस्वामी मंदिर

    भगवान विष्णु को समर्पित देवराजस्वामी मंदिर में एक विवाह भवन भी है, जो भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी के विवाह की याद में बनाया गया था।

कैलाशनाथर मंदिर

    वेदवती नदी के तट पर स्थित “कैलाशनाथर मंदिर” कांचीपुरम के प्रमुख तीर्थ स्थल में से एक है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर की स्थापत्य सुंदरता देखने लायक है।

कांची कुडिल, कांचीपुरम

    कांची कुडिल, कांचीपुरम में घूमने के लिए सबसे अच्छी और आकर्षक जगहों में से एक है। यहां आप प्राचीन संस्कृति और हिंदू धर्म की सांस्कृतिक विरासत को देख सकते हैं।

एकांबरनाथ मंदिर

    लगभग 20 एकड़ में फैला हुआ “एकांबरनाथ मंदिर” कांचीपुरम का सबसे बड़ा मंदिर है। भगवान् शिव को समर्पित इस मंदिर के भीतर एक हजार खंभे हैं।

वैकुंठ पेरुमल मंदिर

    भगवान् विष्णु को समर्पित इस मंदिर का निर्माण 7 वीं शताब्दी के दौरान हुआ था। कांचीपुरम के इतिहास को जानना है तो इस मंदिर की यात्रा करने जरूर जाएं।

जैन मंदिर, कांचीपुरम

    यह प्राचीन मंदिर देवताओं और जैन संस्कृति व कला की शैली की कहानियों को दर्शाते हुए सुंदर चित्रों से सुशोभित है। इसकी संरचना लोगों को आकर्षित करते हैं।

चित्रगुप्त मंदिर, कांचीपुरम

    यहां का चित्रगुप्त मंदिर, भारत का एक दुर्लभ मंदिर है। यह मंदिर कांचीपुरम का श्रद्धेय स्थल होने के साथ साथ पारंपरिक वास्तुकला का अद्भुत नमूना है।

एक्टिविटीज

    यहां आप पर्यटक स्थल की यात्रा के साथ-साथ पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग, रॉकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी कई थ्रिलर एक्टिविटीज भी एंजॉय कर सकते हैं।

    अगर दक्षिण भारत में किसी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस बार मंदिरों की नगरी कांचीपुरम घूमने जरूर जाएं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।