Wildlife Safari के लिए बेस्ट हैं ये जगहें


Megha Jain
2023-01-18,15:26 IST
www.herzindagi.com

    ठंड के मौसम में जंगल सफारी करने का मजा ही अलग होता है। सर्दियों में दोस्तों के साथ घने जंगल, जानवर देखने का लुत्फ उठाना चाहिए। चलिए, अगर आप भी वीकेंड पर ऐसा कुछ सोच रहे हैं और एडवेंचरस करना चाहते हैं तो, आपको भारत के कुछ मजेदार नेशनल पार्क के बारे में बताते हैं जहां आप सफारी का मजा ले सकेंगे -

गिर नेशनल पार्क, गुजरात

    गुजरात के इस नेशनल पार्ख में बहुत से टूरिस्ट आते हैं। यहां आप लेपर्ड, हाथी, मगरमच्छ और हिरण जैसे जानवरों को देख सकेंगे। आप यहां दिसंबर में आ सकते हैं।

सुंदरबन नेशनल पार्क, पश्चिम बंगाल

    ये नेशनल पार्क सबसे बड़े डेल्टा यानी गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदी से मिलकर बना है। यहां आपको कई तरह के जानवर देखने को मिलेंगे। आप यहां मार्च तक जा सकते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

    यहां आपको बंगाल के टाइगर देखने को मिलेंगे। ये बर्ड वॉचिंग के लिए भी अच्छी जगह है। यहां आप अक्टूबर से लेकर जून तक सफारी का मजा ले सकते हैं।

कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

    ये नेशनल पार्क जादुई सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां आप कई जानवारों और पक्षियों की दुर्लभ प्रजाति देख सकते हैं। आपको यहां बंगाल टाइगर भी देखने को मिलेंगे।

कान्हा नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

    इस नेशनल पार्क में आपको सफारी के दौरान बारहसिंघा देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही बंगाल टाइगर भी दिख सकते हैं। यहां आप दोस्तों के साथ जीप सफारी का मजा लें।

बांदीपुर नेशमल पार्क, कर्नाटक

    इस जगह पर आपको पेड़-पौधों से भरे पार्क का अद्भुत संसास देखने को मिलेगा। इसके साथ ही ये सर्दियों में इस जगह का नजारा देखने लायक होता है।

काजीरंगा नेशनल पार्क, असम

    इस पार्क में आप एक सींग वाले गैंडे राइनोसेरोस, यूनीकोर्निस के साथ-साथ कई प्रजातियों के प्रजातियों के बाज, चील और तोते भी देख सकते हैं।

    अगर आप भी सर्दियों के मौसम में सफारी का मजा लेना चाहते हैं तो, इन नेशनल पार्क का प्लान बना सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो ता लाइक और शेयर करें। ट्रेवल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।