शिलांग में घूमने लायक खूबसूरत जगहें

By Smriti Kiran
21 September 2021
www.herzindagi.com

शिलांग, देश का एक ऐसा पहला हिल स्टेशन है, जहां चारों तरफ से पहुंच सकते हैं। शिलांग का नाम शिल्लोंग देवता के नाम पर रखा गया था। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 1,491 मीटर है।

शिलांग अपनी खूबसूरती की वजह से किसी स्कॉटलेंड से कम नहीं है। अगर आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं तो चलिए यहां की खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं।

# शिलांग में उमियम झील

उमियम झील, एक मानव निर्मित जलाशय है जो शिलांग के उत्तर में 15 किमी दूर स्थित है। इसे 1960 के दशक में उमियाम नदी पर बनाया गया था। ये जलाशय घने शंकुधारी जंगलों से घिरा हुआ है और लगभग 222 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

# उमियम झील

झील का नीला पानी और उसमें दिखती प्रकृति की सुंदरता लैंडस्केप फोटोग्राफरों के लिए एक परफेक्ट स्थान बनाती है। यहां आप कई तरह के वॉटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं।

# शिलांग में हाथी झरना

एलीफेंट फॉल्स देखने लायक जगह है। झरने का नाम इसके तल पर एक चट्टान से मिला है जो एक हाथी की तरह दिखाई देता है।

# हाथी झरना

चट्टानों से गिरती क्रिस्टल साफ पानी की आवाज पर्यटकों की आत्मा को तृप्त कर देती है। अगर आपको प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद है तो यहां जाना चाहिए।

# शिलांग में शिलांग पीक

समुद्र तल से 6449 फीट या 1965 मीटर की ऊंचाई पर शिलांग पीक शिलांग का सबसे ऊंचा स्थान है। यह पूरे शहर, हिमालय, इसके झरनों के साथ-साथ बांग्लादेश के मैदानों का भी एक लुभावनी मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

# शिलांग पीक

शिलांग पीक वायु सेना के अड्डे पर स्थित है और यहां भारतीय वायु सेना का एक रडार स्टेशन भी है। सुरक्षा कारणों से, फाटकों पर भारी चेकिंग की जाती है।

# शिलांग में डेविड स्कॉट ट्रेल

शिलांग में 16 किमी का यह ट्रेकिंग ट्रेल एक ऐसा रोमांच भी है। यह पुराना ट्रेक शिलांग या उसके आसपास उपलब्ध सबसे लोकप्रिय साहसिक गतिविधियों में से एक है।

# शिलांग में डॉन बॉस्को संग्रहालय

डॉन बॉस्को संग्रहालय मेघालय की जनजातीय संस्कृति और सांस्कृतिक इतिहास के बारे में जानने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसमें सात मंजिलें हैं और कुल 17 गैलेरी हैं, जिनमें कलाकृतियां, पेंटिंग, आकृतियां, मूर्तियां प्रदर्शित हैं।

# डॉन बॉस्को म्यूजियम

डॉन बॉस्को संग्रहालय को स्वदेशी संस्कृतियों से जुड़ा एशिया का सबसे बड़ा संग्रहालय माना जाता है और यह शिलांग में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

# शिलांग में लेडी हैदरी पार्क

लाबन क्षेत्र में स्थित लेडी हैदरी पार्क का नाम राज्य की पहली महिला और असम के राज्यपाल की पत्नी लेडी हैदरी के नाम पर रखा गया है।

# लेडी हैदरी पार्क

यहां के बगीचे जापानी शैली में बने हुए हैं। यहां एक छोटी झील भी है। जहां बत्तख और रंगीन मछलियां हैं। यहां हर उम्र के पर्यटक घूमने आते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें साथ ही ऐसी स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com