By Sahitya Maurya 07 September 2021 www.herzindagi.com

भारत के 9 सबसे
खूबसूरत गांव

भारत में एक से एक खूबसूरत गांव मौजूद है जहां घूमने के बाद शायद ही कोई घर वापिस आना चाहेगा।

भारत में मौजूद इन खूबसूरत गांवों में सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी हर साल लाखों की संख्या में घूमने के लिए पहुंचतें है।

अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात और जम्मू-कश्मीर के लेकर कन्या कुमारी तक कई खूबसूरत गांव मौजूद है।

# मावलिनॉन्ग

भारत के पूर्वी राज्य यानि मेघालय में मौजूद मावलिनॉन्ग गांव भारत का सबसे खूबसूरत गांव है। यह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि खूबसूरती के चलते विदेशों में भी प्रसिद्ध है।

# मलाणा

हिमाचल प्रदेश की वादियों में मौजूद मलाणा गांव खूबसूरती के मामले में किसी जन्नत से कम नहीं है। पहाड़ों में बीच में मौजूद यह गांव किसी भी मौसम में घूमने के लिए बेस्ट जगह है।

# रवंगला

सिक्किम में मौजूद रवंगला भी पूर्वी भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है। यह समुद्र तल से लगभग 7 हज़ार से भी अधिक फीट की ऊंचाई पर मौजूद है।

# जंजैहली

हिमाचल प्रदेश में मौजूद जंजैहली प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां पार्टनर के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

# नाको

लद्दाख और तिब्बत बॉर्डर पर मौजूद नाको के बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे लेकिन, खूबसूरती के मलाले में यह गांव किसी बेहतरीन जगह से कम नहीं है।

# छितकुल

आपको बता दें कि यह भारत का आखिरी गांव है जो चीन बोर्डर पर मौजूद है। खूबसूरती के मामले यह गांव किसी विदेशी जगह से कम नहीं है। हिमालय की गोद में मौजूद यह सबसे ऊंचा गांव है।

# जाइरो

अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच में मौजूद यह गांव पूर्व भारत में बेहद ही फेमस है। यहां कभी भी परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

# लाचेन

सिक्किम में मौजूद लाचेन गांव एक छोटी सी जगह है लेकिन, खूबसूरती के मामले में अन्य किसी भी गांवों से कम नहीं है। यहां किसी भी महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं।

# दिस्कित

लेह की वादियों के मौजूद दिस्कित शांत वातावरण और खूबसूरत नज़रों के लिए जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

यक़ीनन इस स्टोरी को पढ़ने के बाद इनमें से किसी न किसी गांव में आप घूमने का प्लान ज़रूर करेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।