भूटान की इन जगहों पर जाएं घूमने


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    भूटान एशिया का सबसे खुशहाल देश है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ पर्यटकों को अपनी ओर काफी आकर्षित करते हैं।

    आज हम आपको बताएंगे भूटान के कुछ फेमस प्लेसेस के बारे में, जहां आप यहां की खूबसूरती का दीदार कर सकते हैं-

थिंपू

    भूटान की राजधानी थिंपू वांगछू नदी के किनारे स्थित है। यहां के ऊंचे इमारतों का डिजाइन देखने लायक है। इस जगह पर आप यहां की सांस्कृतिक परिवेश का अनुभव कर सकते हैं।

तख्तांग मठ

    तख्तांग मठ भूटान का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। यह भूटान की पारो घाटी से 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसे टाइगर नेस्ट के नाम से भी जाना जाता है।

पुनाखा

    पुनाखा भूटान का एक खूबसूरत शहर है, जो कभी भूटान की राजधानी भी रही है। यह अपने शानदार 108 गुंबदों के लिए मशहूर है। यहां का शांत माहौल आपका मन मोह लेगा।

पुनाखा जोंग

    भूटान की दो प्रमुख नदियां पोछू एवं मोछू के संगम पर स्थित पुनाखा जोंग भूटान का सबसे बड़ा और प्रमुख बौद्ध मंदिर है। इस नदी पर बने पुल बेहद खूबसूरत हैं।

दोचूला पास

    थिंपू से पुनाखा के रास्ते पर स्थित की नेचुरल सुंदरता देखने लायक है। यहां पर बौद्ध मंदिर एवं 108 स्तूपों का समूह अनोखा है। पर्यटक यहां से हिमालय की बर्फीली चोटियों नजारा देख सकते हैं।

जंगस्ता डुंगत्से ल्हाखंग मंदिर

    भूटान में स्थित यह मंदिर काफी प्राचीन व फेमस है। इसका निर्माण 1421 में करवाया गया था। इस मंदिर की बौद्ध वास्तुकला देखने लायक है।

जुरी जॉन्ग फोर्ट

    यह पांच मंजीला किला एक नुकीला ढांचा है, जो अति प्राचीन है। इस किले में जाने के लिए पुल का सहारा लेना पड़ता है।

चैले ला पास

    यह भूटान के पारो घाटी की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां से आप जोमोल्हारी और माउंट जिकू ट्रेक का मजा ले सकेंगे।

राष्ट्रीय स्मारक चोरटेन

    राष्ट्रीय स्मारक चोरटेन के संग्रहालय को जरूर देखने जाएं। यहां आप कई पुरानी बेहतरीन चीजें देख सकते हैं। साथ ही यहां के सूर्योदय और सूर्यास्त का अद्भूत नजारा आपका मन मोह लेगा।

पारो विकेंड मार्केट

    भूटान की खूबसूरती की झलक आप यहां के इस मार्केट में देख सकते हैं। आप इस मार्केट से यहां की पारंपरिक चीजों की शॉपिंग भी कर सकते हैं।

    अगर आप भी भूटान घूमने का प्लान कर रहें हैं तो आपको बता दें कि यहां जाने के लिए भारतीयों को वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com