भारत की इन खूबसूरत झीलों को देख झूम उठेगा मन


Nikki Rai
2022-12-02,15:06 IST
www.herzindagi.com

    भारत की प्राकृतिक खूबसूरती देश-विदेश से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती है। भारत में कई ऐसी खूबसूरत झीलें मौजूद हैं, जहां किसी का भी मन झूम जाए। इनकी खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर सकती है। आइए जानें ऐसी ही झीलों के बारे में-

डल झील

    भारत की खूबसूरत झीलों की लिस्ट में डल लेक का नाम सबसे ऊपर आता है। भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में मौजूद इस झील को आपको जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए।

चिल्का झील

    ओडिशा की चिल्का झील खूबसूरती की मिसाल है। इसे भारत के सबसे बड़े तटीय झीलों में से एक माना जाता है। यहां आप डॉल्फिन देखने का भी आनंद ले सकते हैं।

लोकटक झील

    ये झील मणिपुर में स्थित है। इसे फ्रेश वाटर लेक के नाम से भी जाना जाता है। यहां आकर आप अपने जीवन के सारे तनावों से मुक्त हो सकते हैं।

सोन बील झील

    सोन बील झील असम में स्थित है। गर्मियों के मौसम में ये झील घूमने के लिए परपेक्ट है। यहां आप परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा वक्त बिता सकते हैं।

वूलर झील

    वूलर झील कश्मीर में स्थित है। इसकी खूबसूरती लाजवाब है। ये देश की सबसे ताजे पानी की झीलों में गिनी जाती है।

पैंगोंग झील

    इस झील की खूबसूरती आपने बॉलीवुड की फिल्मों में जरूर देखी होगी। इस झील के किनारे कई फिल्में शूट हो चुकी हैं। सर्दियों के मौसम में ये झील जम जाती है, इसके बाद इसका नजारा ही अलग होता है।

वेन्ना झील

    महाबलेश्वर में स्थित ये झील बहुत ही खूबसूरत है। इस झील के किनारे की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। ये एक मानव निर्मित झील है।

    अगर आपका भी मन किसी खूबसूरत जगह घूमने का है, तो आप भी इन जगहों पर प्रकृति की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com