असम के फेमस चाय बगान


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    असम देश का सबसे बड़ा चाय उत्पादक क्षेत्र है। इस राज्य के अधिकतर जिलों में चाय के बगान हैं। इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है।

नोनोई टी एस्टेट, असम

    असम के प्रमुख चाय बागान में से एक है “नोनोई टी एस्टेट” असम के नांगाओ जिले में कार्बी रेंज की तलहटी स्थित है। यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं।

मोनाबारी टी एस्टेट, असम

    मोनाबारी टी एस्टेट असम पूरे एशिया में सबसे बड़ी चाय की संपत्ति है। अगर आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ चाय के बगान का आंनद लेना चाहते हैं तो यह जगह बेस्ट है।

हल्मारी टी एस्टेट

    हल्मारी टी एस्टेट पिछले 100 वर्षों से की जा रही चाय की बेहतरीन गुणवत्ता के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। इसकी खूबसूरती देखने हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं।

कॉर्मोर टी एस्टेट, असम

    कॉर्मोर टी एस्टेट, असम के प्रमुख चाय के बागान में से एक है। इसकी स्थापना 1860 में स्कॉटलैंड के रॉबर्ट लोगान द्वारा की गई थी। इसकी सुन्दरता देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

तेलोजी टी एस्टेट, असम

    तेलोजी टी एस्टेट, असम एक और प्रसिद्ध टी गार्डन है, जो 1922 में स्थापित किया गया। अगर आप एक चाय प्रेमी है तो निश्चित रूप से आपको यह चाय का बगान जरूर घूमना चाहिए।

बेसाकोप्पी टी एस्टेट, असम

    बेसाकोप्पी टी एस्टेट भारत का तीसरा सबसे बड़ा चाय का बगान है। आप यहां के चाय संपदा में निर्मित माल्टी असम की चाय का यादगार अनुभव ले सकते हैं।

जोरहाट टी बंगला, असम

    जोरहाट को ‘विश्व की चाय राजधानी’ के रूप में भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुन्दरता से भरपूर इन चाय के बागान को हर साल लाखों टूरिस्ट वेकेशन एन्जॉय करने और हनीमून मनाने के लिए यहां आते हैं।

गटोंगा टी एस्टेट, असम

    100 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ, यह औपनिवेशिक विरासत बंगला चाय के बागानों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां से आप चाय के बगानों के सुंदर दृश्यों को देख सकते हैं।

मंगलम टी एस्टेट

    “मंगलम टी एस्टेट” एक सरकारी आरक्षित वन के बगल में स्थित है। यह टी एस्टेट चाय उत्पादन के साथ साथ पर्यटकों को भी काफी आकर्षित करता है। यहां हर साल हजारों पर्यटक घूमने आते हैं।

वाइल्ड मशीर टी एस्टेट, असम

    यह चाय संपदा रिसॉर्ट राज-युग के चाय बागानों की जीवन शैली की अद्भुद झलक प्रदान करता है, जो पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। यहां आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ शाही अंदाज फील कर सकते हैं।

घोगराजन टी एस्टेट, असम

    घोगराजन टी एस्टेट, असम का एक और फेमस टी गार्डन है, जिसकी शुरुआत 1930 के दशक से की गई थी और पिछले 5 पीढ़ियों से यह विरासत चली आ रही है।

खोंगिया टी एस्टेट, असम

    ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पर स्थित खोंगिया टी एस्टेट अपनी चाय के टेस्ट के लिए जाना जाता है। अगर आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ चाय का बगान देखना चाहते हैं तो यह परफेक्ट है।

    अगर आप भी चाय के बगानों की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो असम के इन चाय बगानों को देखने जरूर जाएं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com