प्याज से जुड़े ये 5 हैक्स आएंगे आपके काम


By Shruti Dixit
17 August 2021
www.herzindagi.com

प्याज लगभग हर घर में खाया जाता है और ये भारतीय खाने की शान है।

प्याज का इस्तेमाल तड़का लगाने से लेकर सलाद तक में बहुतायत में किया जाता है, लेकिन कई लोग इससे जुड़े कुछ कुकिंग ट्रिक्स नहीं जानते हैं।

प्याज का इस्तेमाल कुकिंग में आसानी से कैसे किया जा सकता है ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

# नमक और शक्कर से भूनें सही तरह से प्याज

लोग अक्सर नमक डालकर प्याज भूनते हैं, लेकिन अगर आप इसे भूनते समय नमक और शक्कर दोनों थोड़ा-थोड़ा मिलाया जाए तो परफेक्ट केरेमलाइज्ड टेक्सचर मिलेगा।

# प्याज को उबालकर बनाएं सब्जी का मसाला

अगर आपके पास मिक्सर ग्राइंडर नहीं है तो आप प्याज को उबाल कर उसे मैश करें और सब्जी मसाला बनाएं, लेकिन इसमें टमाटर जरूर मिलाएं वर्ना मसाला मीठा हो जाएगा।

# ऐसे बनाएं फ्लेवर वाला प्याज का रायता

परफेक्ट फ्लेवर वाला प्याज का रायता बनाने के लिए आप प्याज को काटने के बाद तुरंत ही उसमें जीरा पाउडर मिक्स कर दें। ध्यान रहे नमक नहीं जीरा पाउडर मिक्स करना है नमक सिर्फ दही में मिलाया जाएगा।

# ऐसे बनाएं सिरके वाला प्याज

सिरके वाला प्याज बनाने के लिए हमेशा सफेद प्याज चुनें जो स्वाद को ज्यादा बेहतर बनाएगा। ऐसे ही सांभर वाले प्याज ज्यादा बेहतर फ्लेवर देंगे।

# पकोड़े या अनियन रिंग्स ऐसे बनाएं

प्याज के पकोड़े या अनियन रिंग्स बना रहे हैं तो उन्हें परफेक्ट क्रिस्पी रखने के लिए नॉर्मल आटे या बेसन के साथ-साथ थोड़ा सा चावल का आटा भी डाल दें।

प्याज को पकाते समय आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि ये उबल कर मीठा हो जाता है इसलिए अगर आप सिर्फ प्याज की ग्रेवी बना रहे हैं तो उसमें थोड़ा सा लहसुन या खटाई जरूर डालें।

ये सारे ट्रिक्स आपके कुकिंग एक्सपीरियंस को बहुत आसान और बेहतर बना देंगे। प्याज से जुड़े और ट्रिक्स अगर आपको पता हैं तो हमसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर शेयर करें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। अगर ऐसी ही अन्य कुकिंग ट्रिक्स पढ़ना हो तो जुड़े रहें herzindagi.com से।