बेंगलुरु के खास 3 वीकएंड Getaways

By Shruti Dixit
21 July 2020
www.herzindagi.com

बेंगलुरु शहर वैसे तो बहुत भीड़-भाड़ से भरा है और यहां वीकएंड पर करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन अगर आप कहीं और घूमना चाहती हैं तो इसके आस-पास की जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

बेंगलुरु के आस-पास कुछ घंटों की दूरी पर ही आपको बहुत अच्छे टूरिस्ट प्लेसेस मिल जाएंगे जहां घूमकर आपका मन खुश हो जाएगा।

# Mysore

जहां कर्नाटक के सबसे व्यस्त शहरों में से एक बेंगलुरु है तो कर्नाटक के सबसे रॉयल शहरों में से एक है मैसूर। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें ऐतिहासिक इमारतों और बाग-बगीचों की सैर करना पसंद है तो ये जगह काफी अच्छी साबित हो सकती है।

  • बेंगलुरु से कितनी दूरी पर है मैसूर: बेंगलुरु के केमपेगौड़ा बस स्टैंड से ये सिर्फ 150 किलोमीटर दूर है।
  • कैसे पहुंचें मैसूर: यहां के लिए लगातार बस, ट्रेन और टैक्सी उपलब्ध हैं।

क्या है मैसूर के मुख्य टूरिस्ट अट्रैक्शन:

मैसूर पैलेस जरूर घूमें। इसके अलावा, सैंड स्कल्पचर, म्यूजियम, चामुंडेश्वरी मंदिर, ब्लू लगून, रेल म्यूजियम, रीजनल म्यूजियम आदि यहां के मश्हूर टूरिस्ट स्पॉट हैं।

# Coorg

कुर्ग को कर्नाटक का स्वित्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां के प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां नेशनल पार्क भी है तो वाइल्ड लाइफ सेंचुरीज भी देखने को मिलेंगी। कॉफी प्लांटेशन की सैर और बढ़िया मौसम आपको बहुत आकर्षित कर सकते हैं।

  • बेंगलुरु से कितनी दूरी पर है कुर्ग: बेंगलुरु के केमपेगौड़ा बस स्टैंड से ये सिर्फ 263 किलोमीटर दूर है।
  • कैसे पहुंचें कुर्ग: आप बस, टैक्सी या पर्सनल गाड़ी के जरिए कुर्ग पहुंच सकते हैं।

क्या है कुर्ग के मुख्य टूरिस्ट अट्रैक्शन:

यहां नेमड्रोलिंग मोनेस्ट्री, गोल्डन टेम्पल, तालकावेरी, अब्बे फॉल्स, डुबारे एलिफेंट कैम्प, इरपू फॉल्स आदि बहुत फेमस हैं। इसके अलावा नगरहोल नेशनल पार्क भी आपको बहुत पसंद आ सकते हैं। यहां राजा की सीट सनसेट के लिए फेमस है। इसके अलावा, बारापोल नदी पर रिवर राफ्टिंग की जा सकती है।

# Ooty

अगर बात कर्नाटक के हिल स्टेशन की करें तो ऊटी का नाम सबसे ऊपर आएगा। घंने जंगल, बेहतरीन मौसम, खूबसूरत नजारे आपको बहुत पसंद आ सकते हैं। पहाड़ों की रानी कहा जाने वाला ऊटी शहर सोलो ट्रिप के लिए भी बहुत अच्छा है।

  • बेंगलुरु से कितनी दूरी पर है ऊटी: बेंगलुरु के केमपेगौड़ा बस स्टैंड से ये सिर्फ 270 किलोमीटर दूर है।
  • कैसे पहुंचें ऊटी: बस और टैक्सी के अलावा प्राइवेट कार और ट्रेन के जरिए भी आप ऊटी पहुंच सकती हैं।

क्या है ऊटी के मुख्य टूरिस्ट अट्रैक्शन:

बोटेनिकल गार्डन, रोज़ गार्डन, वैक्स म्यूजियम, चॉकलेट म्यूजियम, ऊटी लेक जैसी जगहों पर घूम सकती हैं। यहां पर नीलगिरी माउंटेन रेलवे की राइड का मजा लिया जा सकता है। ये यूनेक्सो की वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शुमार है।

अगर आपको बेंगलुरु के आस-पास कहीं घूमने का मन है तो इन जगहों पर जरूर जाएं। ये आपको पसंद भी आएंगी और आपका मनोरंजन भी होगा यहां। आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।