10 खूबसूरत मुगल इमारतें

By Bhagya Shri Singh
18 October 2021
www.herzindagi.com

मुगल शासकों ने अपने शासनकाल में कई इमारतें बनवाईं। मुगल वास्तुकला और शिल्पकला की छाप कई मकबरों, इमारतों और स्मारकों पर देखने को मिलती है।

# भारत की मुगल इमारतें

भारत में ताज महल के अलावा भी कई ऐतिहासिक मुगलकालीन इमारतें, स्मारक और मकबरें हैं जिसकी खूबसूरती आपको जरूर देखनी चाहिए।

# लाल किला, दिल्ली

मुगल वास्तुकला का सुंदर नमूना दिल्ली के लाल किला को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया है। इसके अंदर दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, मोती मस्जिद, रंगा महल और मीना बाजार है।

# जामा मस्जिद, दिल्ली

जामा मस्जिद विश्व की सबसे बड़ी मस्जिद है। यहां 3 बड़े गुंबद और 4 प्रमुख मीनारें हैं। शाहजहां के शासनकाल के दौरान इस मस्जिद का निर्माण हुआ था।

# ताजमहल, आगरा

मुगल सम्राट शाहजहां ने ये मकबरा अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। कहते हैं उसने इसे बनाने वाले कारीगरों के हाथ काट डाले थे ताकि ऐसे दूसरा मकबरा न तैयार किया जा सके।

# ताजमहल की खासियत

सफेद संगमरमर से बने इस मकबरे को तैयार होने में 22 साल लगे थे। ताजमहल इस्लामी, तुर्की और फारसी वास्तुकला का अद्भुत नमूना है। इसे 7 वां अजूबा भी कहते हैं।

# आगरा का किला, आगरा

अकबर ने इस किले का निर्माण करवाया था और यह सम्राट का मुख्य आवास था। बाद में शाहजहां ने इसे महल में तब्दील करवा दिया। यहां आप आप दीवान-ए-आम, जहांगीरी महल, और दीवान-ए-खास देख सकते हैं।

# फतेहपुर सीकरी

प्राचीन शहर फतेहपुर सीकरी में सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान कई मुगल इमारतों का निर्माण करवाया गया। यहां जामा मस्जिद, शेख सलीम चिश्ती का मकबरा, बुलंद दरवाजा, जोधा बाई का महल है।

# बीबी का मकबरा, औरंगाबाद

औरंगजेब के बेटे राजकुमार आजम शाह ने अपनी मां दिलरस बानो बेगम के लिए इस खूबसूरत मकबरे का निर्माण करवाया था। यह दौलताबाद और औरंगाबाद के बीच दक्कन के पठार के समीप है।

# हुमायूं का मकबरा

लाल पत्थर और सफेद गुंबद वाला ये सुंदर मकबरा भी मुगल कालीन है। ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार, 1572 में मुगल सम्राट हुमायूं की कब्र के साथ ही इस मकबरे का निर्माण करवाया गया था।

# परी महल, श्रीनगर

परी महल को 'पैलेस ऑफ फेयरीज' भी कहा जाता है। यह खूबसूरत, पेड़, पौधों से भरा महल श्रीनगर में स्थित है।

# अकबरी किला, अजमेर

यह किला मुगल और राजपूताना शैली की वास्तुकला का सुंदर नमूना है। यहां आप ऐतिहासिक संग्रहालय में मुगलों और राजपूतों से संबंधित मूर्ति, कवच और अन्य कलाकृतियां देख सकते हैं।

# सफदरजंग मकबरा

यह मकबरा संगमरमर और बलुआ पत्थर से बनवाया गया है। इस मकबरे का निर्माण मुगल सम्राट अहमद शाह बहादुर के शासनकाल के दौरान हुआ।

स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।