By Priyanka

बिगड़े खाने का स्वाद ऐसे करें ठीक

01 September 2021 www.herzindagi.com

कुकिंग करते वक्त हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। ऐसे में इसे फेंकने के बजाय आप इसके स्वाद को ठीक कर सकते हैं।

ऐसी कई कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने बिगड़े हुए खाने के स्वाद को ठीक कर सकती हैं। आज हम ऐसी ही 10 टिप्स के बारे में बताएंगे।

# स्टफिंग हो जाए गीली

परांठा बनाने के लिए जब हम स्टफिंग तैयार करते हैं तो कई बार यह गीली हो जाती है। इसके लिए आप नमकीन लें और उसे मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे स्टफिंग के लिए तैयार मसाले में मिक्स कर दें।

# चावल गीला हो जाए

अधिक पानी इस्तेमाल करने से चावल गीले हो जाते हैं, ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि एक तवा लें और उसे गैस ऑन कर रख दें। इसके ऊपर प्रेशर का ढक्कन खोलकर रख दें। इसकी गर्माहट से पानी सूख जाएगा।

# खट्टापन कैसे करें दूर

रायता अगर अधिक खट्टा हो गया है तो इसके लिए आप थोड़ा दूध मिक्स कर सकती हैं। इससे खट्टापन दूर हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

# हलवा हो जाए अधिक मीठा

अगर हलवा मीठा हो जाए तो मखाने को पीसकर पाउडर की तरह हलवे में मिक्स कर दें। इससे हलवे का स्वाद भी बढ़ जाएगा और मीठा कम हो जाएगा।

# खीर हो जाए अधिक मीठी

खीर अधिक मीठी हो गयी है तो एक कटोरी में दूध लें और उसमें कस्टर्ड पाउडर और कोर्न फ्लोर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर यानी 4 से 5 मिनट गर्म करें और फिर उसे खीर में मिक्स कर दें।

# केक का बैटर हो जाए पतला

केक का बैटर अधिक पतला हो गया तो इसे गाढ़ा बनाने के लिए आप केक पाउडर या फिर ब्रेड को पीसकर इसमें डाल सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो दोनों को मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

# कुकीज बन जाएं सख्त

कुकिज सख्त हो गई तो इसे एक एयर टाइट बॉक्स में उसे ब्रेड के साथ रख दें। ध्यान रखें एयर टाइट बॉक्स में पहले ब्रेड रखें और फिर कुकीज को रख दें। इसके बाद एक और ब्रेड ऊपर से रख दें, और 5 घंटे के लिए छोड़ दें।

# बर्फ जम जाएगा जल्दी

बर्फ जमाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुनगुने पानी के इस्तेमाल से बर्फ जल्दी जमेगा। वहीं ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी का उपयोग ना करें।

# चटनी की कड़वाहट को करें दूर

मूली के पत्ते या फिर पुदीने की चटनी जब हम बनाते हैं तो उसके स्वाद में हल्की कड़वाहट रहती है। आप पुदीने और मूली के पत्ते की चटनी बनाने के लिए सिलबट्टे का इस्तेमाल करें। इससे कड़वाहट दूर हो जाएगी।

# रोटी को ताजी रखने के उपाय

रात की रोटी ताजी और फ्रेश रहेगी अगर आप उसे सही तरीके से रखें। इसके लिए आप जिस बर्तन में रोटी रखती हैं उसके साथ अदरक का एक टुकड़ा डाल दें। ऐसा करने से रात की रोटी भी सुबह सॉफ्ट और ताजा बनी रहेगी।

# ऐसे इस्तेमाल करें कुकिंग ऑयल

कुकिंग ऑयल को इस्तेमाल करने के बाद इससे जली हुई महक आने लगती हैं। इसके लिए इस कुकिंग ऑयल को गर्म करें और उसमें अदरक के टुकड़े को मिक्स कर दें। 10 और 15 मिनट में तेल से जली हुई महक चली जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।