ये हैं गुजरात के 10 डिफरेंट फूड


By Priyanka
01 September 2021

किसी भी शहर में अनोखे और स्वादिष्ट पकवान देखने को मिल ही जाते हैं और उन्हें खाने का अलग ही मज़ा होता है। लेकिन जब बात गुजरात की आती है, तो मुंह में पानी आ ही जाता है।

गुजरात एक ऐसा शहर है, जहां घूमने के अलावा कई ऐसे गुजराती फूड हैं जो काफी पॉपुलर हैं। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो इन गुजराती फूड ज़रूर ट्राई करें।

गुजरात की ये डिशेज, सिर्फ गुजरातियों की ही नहीं बल्कि पूरे भारत में काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं गुजरात के कुछ ऐसे डिफरेंट व्यंजनों के बारे में।

# खमन ढोकला

खमन ढोकला दिखने में नॉर्मल ढोकले के जैसा ही होता है। लेकिन यह खाने में अधिक मुलायम और स्वादिष्ट होता है। इसे आप घर पर भी पिसी हुई चने की दाल से तैयार कर सकते हैं।

# ढेबरा

बाजरे और मेथी से तैयार ढेबरा गुजरात का फेमस फूड है, जिसे चाय के साथ बहुत पसंद किया जाता है क्योंकि ये दिखने में पकौड़े जैसा दिखाई देता है।

# सेव टॉमेटो नू शाक

गुजरात की लिस्ट में सेव टॉमेटो नू शाक एक स्वादिष्ट व्यंजन के तौर पर शामिल है। सेव और टमाटर से बनी ये सब्जी ना सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि बहुत हेल्दी भी है।

# हांडवो

गुजरात के फेमस फूड में हांडवो भी शामिल है। आपको बता दें कि हांडवो गुजरात का एक नमकीन व्यंजन है, जिसे आप नमकीन केक भी कह सकते हैं।

# खांडवी

खांडवी को सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी काफी पसंद किया जाता है। यह बेसन से तैयार किया जाता है और खाने में बहुत सॉफ्ट होता है।

# आलू वड़ी

यह गुजरात और महाराष्ट्र में खाया जाने वाला प्रमुख व्यंजन है। गुजरात में इसे पत्रा और महाराष्ट्र में आलू वड़ी के नाम से जाना जाता है। इसे अरबी के पत्ते और बेसन से तैयार किया जाता है।

# मेथी मुठिया

गुजरात में मेथी के दानों से बना ये स्नैक चाय के साथ काफी पसंद किया जाता है। आप भी चाय के साथ मेथी मुठिया खाएं और लुत्फ उठाएं।

# दाल ढोकली

दाल, मसाले और आटे से बना ये व्यंजन बहुत स्वादिष्ट है, जो लगभग आपको हर दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। गुजरात के मुख्य व्यंजनों में दाल ढोकली भी शामिल है।

# उंधियू

उंधियू गुजरात की एक पारंपरिक डिश है, जिसे मुख्य तौर पर रोटी, पराठे आदि के साथ खाया जाता है। इसे कई सब्ज़ियों को मिलाकर तैयार किया जाता है।

# सेव खमणी

गुजरात में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला सेव खमणी फूड भी है। इसकी डिफरेंट कॉम्बिनेशन के लोग दीवाने हैं। सेव और अनार दाने से तैयार ये फूड बहुत स्वादिष्ट है

आप भी गुजरात के यह सभी फूड जरूर ट्राई करें और हमें फेसबुक पर बताएं कि आपका सबसे पसंदीदा फूड कौनसा है। herzindagi.com