ठंडी हवाओं से त्वचा हो गई है रूखी तो अपनाएं ये टिप्स


Smriti Kiran
2022-12-24,15:38 IST
www.herzindagi.com

    सर्द हवाओं से त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानें सर्दियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें-

त्वचा को मॉइश्चराइज करें

    वैसे तो हर मौसम में त्वचा को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है ताकि इसकी नमी बरकरार रहे, लेकिन सर्दियों में ठंड हवाओं से त्वचा ज्यादा रूखी हो जाती है। इसलिए रोजाना मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

तेल से करें मसाज

    सर्दियों में त्वचा का ग्लो बना रहे इसके लिए रोजाना सोने से पहले नारियल तेल, बादाम तेल से अपनी त्वचा पर मसाज करें। इससे त्वचा मुलायम बने रहेंगे।

गुनगुने पानी से नहाएं

    ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बहुत ज्यादा गर्म पानी से त्वचा ड्राई हो जाती है, इसलिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

दूध और बादाम

    दूध और बादाम नेचुरल पोषण देने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। इसे मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे भी कम होते हैं और स्किन स्मूद होती है।

स्क्रब करें

    इस मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। इसलिए आप होममेड स्क्रब में मलाई, चीनी, शहद और नींबू का रस आदि मिलाकर लगाएं।

पानी खूब पिएं

    सर्दियों में प्यास कम लगती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की पानी कम पिएं। इससे स्किन ड्राई हो सकती है और पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

गुलाब जल और ग्लिसरीन

    सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए गुलाब जल व ग्लिसरीन मिक्स करके लगाएं। इससे ग्लो के साथ-साथ स्किन की सॉफ्टनेस भी बरकरार रहेगी।

    आप भी बताए गए इन नुस्खों को अपनाएं और सर्दियों में भी पाएं ग्लोइंग त्वचा। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com