सर्दी में बालों की देखभाल ऐसे करें


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    सर्द हवाओं की वजह से बाल रूखे, बेजान और डैमेज हो जाते हैं क्योंकि उनसे नमी चली जाती है। इस वजह से सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ होना एक परेशानी बन जाती है।

    आज हम बताएंगे इस विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर कैसे करें, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी रहे और ये नर्म भी रहे।

अंडा

    अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी इससे अच्छी होती है।

अंडे का करें प्रयोग

    इसके लिए अंडे के सफेद वाले हिस्से में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं और इसे वीक में एक बार बालों पर लगाएं। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

ऑयल मसाज

    आपके बाल सर्दी में भी मजबूत रहें, इसके लिए बालों की जड़ों से मालिश करना जरूरी है। वीक में दो से तीन बार इसकी मालिश करें।

जैतुन का तेल

    इसके लिए जैतून के तेल या बादाम के तेल में थोड़ा सा नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। फिर 1 या 2 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

नारियल तेल

    वीक में एक से दो बार नारियल तेल को गर्म करके स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें और इस गर्म तौलिए को 5 मिनट तक सिर पर बांधें।

नींबू का रस

    इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं और तेल को रात भर बालों में लगा रहने दीजिए। अगर आपके बालों में रूसी है तो अगली सुबह बालों और स्कैल्प पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

आंवला और एलोवेरा

    आंवला और एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके लिए आंवले के रस में एलोवेरा मिलाकर बालों के जड़ों में लगाएं। आप चाहे तो इसके जूस का सेवन भी कर सकती हैं।

नींबू का रस और दही

    दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए बहुत उपयोगी है। सर्दियों में इसका उपयोग बालों का रुखापन और डैंड्रफ दूर करने में किया जाता है।

दही और नींबू का रस लगाएं

    इसके लिए दो बड़े चम्मच दही में दो नींबू निचोड़कर पेस्ट बनाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें। लगभग 1 घंटे बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

कंडीशनर लगाएं

    सर्दियों में बालों की नियमित कंडीशनिंग जरूरी होती है। बालों में शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर को बालों पर लगाकर 2 मिनट बाद ताजे पानी से धोएं।

गीलें बालों में कंघी न करें

    गीले बालों में कंघी न करें, इससे बाल कमजोर हो जाते है। साथ ही बालों को नेचुरली सुखाएं, हेयर ड्रायर का प्रयोग न करें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com