त्‍वचा के लिए
हल्‍दी के 7 लाभ

By Anuradha Gupta 21 July 2020
www.herzindagi.com
मुहांसों की छुट्टी

हल्‍दी एंटिसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल होती है। चेहरे पर मुंहासे हैं तो हल्‍दी को चंदन और गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके लगाने से मुंहासे खत्‍म हो जाते हैं। साथ ही मुंहासों के दाग भी दूर हो जाते हैं।

डार्क सर्कल के लिए फायदेमंद

आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आपको नारियल के तेल में हल्‍दी मिलाकर हल्‍के हाथों से मसाज करनी चाहिए। इससे काले घेरे कम हो जाएंगे।

झुर्रियों को कम करती हैं हल्‍दी

बढ़ती उम्र के साथ त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ रही हैं तो हल्‍दी को दूध में मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। इससे त्‍वचा में कसाव आता है।

टैनिंग दूर करती है हल्‍दी

हल्‍दी को नींबू के रस में मिला कर टैनिंग वाले हिस्‍से पर लगाएं और 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में त्‍वचा को पानी से साफ कर लें। कुछ समय में टैनिंग कम होने लगेगी।

त्‍वचा में निखार लाती है हल्‍दी

त्‍वचा में निखार लाने के लिए हल्‍दी को शहद के साथ मिक्‍स करे के चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कुछ दिन ऐसा करने से चेहरे पर ग्‍लो आ जाएगा।

स्‍ट्रेच मार्क्‍स के लिए लाभदायक

स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए हल्‍दी, बेसन और दही का मिश्रण बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एक महीने तक ऐसा करें फायदा मिलेगा।

खुजली में आराम

एंटीसेप्टिक होने की वजह से हल्‍दी को गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके त्‍वचा पर लगाया जाए तो त्‍वचा पर किसी भी तरह का इंफेक्‍शन, जिससे खुजली की शिकायत हो रही हो, ठीक हो जाता है।

हल्‍दी के इतने सारे स्किन बेनिफिट्स जान कर आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा। अगर आप और भी ब्‍यूटी टिप्‍स और‍ ट्रिक्‍स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहें herzindagi.com