By Shruti Dixit 22 October 2020 www.herzindagi.com

कब बदलना चाहिए हेयर ब्रश?

कई बार हमें इस बात का अंदाज़ा नहीं रहता कि हमारे बालों को क्या चीज़ नुकसान पहुंचा रही है। बहुत छोटी सी हेयर एक्सेसरी भी ये काम कर सकती है।

बालों में किसी भी चीज़ के इस्तेमाल से ज्यादा हम हेयर ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसे बदलने का सही समय कब है?

यकीनन हेयर ब्रश में एक्सपायरी डेट नहीं आती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हेयर ब्रश को लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहना चाहिए। हम बताते हैं कि इसे कब बदलना चाहिए।

# बहुत गंदा हेयर ब्रश न करें इस्तेमाल

अगर आपके पास समय की कमी है और अपने ब्रश के रेग्युलरली साफ नहीं कर पाती हैं तो इसे बदल लें। अगर ऐसा कोई ब्रश है जिसमें ब्रिसल्स बहुत ज्यादा हैं और इसे साफ करना आसान नहीं है तो भी तीन महीने में इसे बदल लें।

# अगर ब्रिसल्स टूटने लगे हैं

अगर हेयर ब्रश के ब्रिसल्स टूटने लगे हैं तो इसका इस्तेमाल बिलकुल न करें। टूटे ब्रिसल्स में फंसकर बाल डैमेज हो सकते हैं।

# बाल उलझते हैं तो छोड़ दें

अगर आपके बाल हेयर ब्रश में ज्यादा उलझते हैं तो उसे छोड़ दें। कई बार नए हेयर ब्रश के साथ भी ये दिक्कत होती है।

# हार्ड प्लास्टिक वाले ब्रश बदल लें-

हार्ड प्लास्टिक न सिर्फ बालों को कमजोर करती है बल्कि ये बालों में स्प्लिट एंड्स का कारण भी बन सकती है। इसे इस्तेमाल न करें।

# अगर 6 महीने से ज्यादा समय हो गया है

अगर हेयर ब्रश को इस्तेमाल करते हुए 6 महीने से ज्यादा का समय हो गया है तो आप इसे बदल लें। ये बालों की सेहत के लिए अच्छा होगा।

हेयर ब्रश को बेकिंग सोडा, पानी और शैम्पू के घोल से साफ किया जा सकता है। इसे महीने में कम से कम दो बार तो जरूर साफ कर लें।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।