सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये चीजें, आएगा ग्लो


Nikki Rai
2022-12-27,16:44 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों के मौसम में स्किन का रुखापन बढ़ जाता है, जो आपके चेहरे के नूर को कम कर देता है। ऐसे में अपने चेहरे की रौनक को बनाए रखने के लिए आप कुछ आसान घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं। आइए जानें-

एलोवेरा जेल

    सर्दियों में ठंडी हवाएं त्वचा की नमी को कम कर देती हैं। एलोवेरा जेल एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। इसे ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगाएं, आपकी त्वचा चमक उठेगी।

नारियल का तेल

    ये तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो रूखेपन को कम करता है और कोलेजन को बूस्‍ट करता है, जिससे स्किन टाइट होती है। इसे आप सीधे भी अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। इसके अलावा गुलाब जल या शहद मिलाकर भी इसे लगाया जा सकता है।

घी लगाएं

    घी के इस्तेमाल से आपकी स्किन मुलायम और हाइड्रेट रहती है। थोड़े से घी से पूरे चेहरे की मसाज करें। इससे आपकी त्वचा का ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है, जो चेहरे की रौनक को बढ़ाता है।

गुलाब जल

    गुलाब जल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है। इसे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे फेशियल टोनिंग कर सकते हैं। सर्दियों में इससे आपके चेहरे पर गुलाबरी निखार आएगा।

कच्चा दूध

    घर में आसानी से मिलने वाली इस चीज से आप अपने चेहरे पर चमक ला सकते हैं। कच्‍चे दूध में कॉटन बॉल को डिप करके उससे चेहरे को क्‍लीन करें। ये आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करता है।

पपीता

    ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए बेहतरीन है। पके पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन मॉइश्चराइज रहती है। इससे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ सकता है।

चंदन का पाउडर

    सर्दियों में स्किन के लिए चंदन का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है। ये कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स को दूर करता है। बेसन और गुलाब जल के साथ इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इससे चेहरे का निखार बढ़ता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com