Beach स्किन और
हेयर केयर

By Samvida 03 December 2020 www.herzindagi.com

बहुत जल्द ही सर्दियों का सीज़न शुरू होने वाला है और आप भी कहीं बीच में घूमने का प्लान कर रही हैं तो स्किन और हेयर केयर के ये टिप्स जरूर फॉलो करें।

# धूप से सुरक्षा

आप जब भी बीच वाले एरिया में जा रही हैं अपने चेहरे और हाथों ,पैरों पर अच्छी गुणवत्ता वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें। किसी भी जगह पर त्वचा का डायरेक्ट धूप के संपर्क में आना हानिकारक हो सकता है और सनस्क्रीन त्वचा की सुरक्षा करता है।

# अपने पैरों की देखभाल करें

जब आप बीचेज़ में जा रही हैं तब अपने पैरों को रोज़ एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करें। हर बार जब भी आपको समय मिले आप पैरों की अच्छी तरह से सफाई करें और अपने पैरों की देखभाल करें। अपने पैरों की मालिश के लिए एक अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें।

# चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें

मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखता है और इसे शुष्क होने से बचाता है। मॉइस्चराइज़र के साथ टोनर का इस्तेमाल भी करें। ये आपकी त्वचा के ऑयल को कंट्रोल करता है। यह गंदगी और बैक्टीरिया से त्वचा के छिद्रों को साफ रखता है।

# लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें

लंबे समय तक लिपस्टिक का उपयोग करने से आपके होंठ सूख सकते हैं और इनमें दरारें पड़ सकती हैं। ऐसे में लिप बाम लगाना लिपस्टिक की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है।

# बालों की देखभाल

लड़कियों की खूबसूरती बालों से ही होती है, इसलिए बालों की देखभाल आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। बीचेज़ में एक अच्छी गुणवत्ता वाले शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को समुद्र के खारे पानी से बचा सकता है।

# बालों को कवर करें

जहाँ तक हो सके बालों को डायरेक्ट धूप और समुद्र के पानी से बचाने के लिए किसी स्टोल या हैट से कवर करके रखें। ऐसा करने से हेयर डैमेज नहीं होंगे और उनकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी।

इन युक्तियों का पालन करके आप अपनी त्वचा और बालों को सौर विकिरण से बचा सकती हैं, साथ ही बीचेज़ की खूबसूरती का भरपूर आनंद भी उठा पाएंगी। इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से