घुंघराले बालों की ऐसे करें देखरेख


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    कर्ली बाल जितने खूबसूरत लगते हैं उतने ही आसानी से डैमेज भी हो जाते हैं और अगर सही से इनका ख्याल न रखा जाए तो ये फ्रिजी हो जाते हैं।

    इस तरह के बालों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि ये प्राकृतिक रूप से रफ होते हैं। आइए जानते हैं इसके लिए कुछ खास टिप्स-

अच्छे प्रोडक्ट्स करें इस्तेमाल

    कर्ली बालों के लिए अच्‍छे शैम्पू, सीरम का इस्‍तेमाल करें। इस तरह के बालों को ज्यादा नमी की जरूरत होती है। ऐसे में इसकी नमी को बनाए रखने के लिए तेल व कंडीशनर का यूज करें।

सूखे बालों में कंघा न करें

    कर्ली बालों के सूखने पर कंघा न करें। ऐसा करने से ये और ड्राई हो जाते हैं और धीरे-धीरे इसकी चमक भी चली जाती है। इसलिए इसे ह्ल्का गीला करके कंघा करें।

मोटे दांत वाला कंघा का करें यूज

    कर्ली बालों को पतले व छोटे दांत वाले कंघा से झाड़ने पर ज्यादा टूटते हैं। इसलिए इनके लिए बड़े व मोटे दांत वाले कंघा का प्रयोग करें।

बार-बार न धोएं

    नॉर्मल बालों को अच्छा बनाए रखने के लिए साफ करते रहना अच्छा माना जाता है, लेकिन कर्ली बालों को बार-बार धोने से ये और ड्राई हो जाते हैं। जब तक जरूरत न हो कर्ली बालों को धोने से बचें।

हेयर ड्रायर का न करें यूज

    कर्ली बालों को धोने के बाद कोशिश करें कि उन्हें नेचुरल तरीकों से ही सुखाएं क्योंकि घुंघराले बाल इससे और उलझ जाएंगे और साथ में रूखे भी हो जाएंगे।

ठंडे पानी से धोएं

    घुंघराले बालों को खासतौर पर ठंडे पानी से ही धोएं क्योंकि वैसे भी इनमें नमी कम होती है और अगर गर्म पानी से इन्हें साफ किया जाए तो ये और ड्राई और बेजान हो सकते हैं।

कंडीशनर लगाएं

    कर्ली बालों के लिए कुछ खास कंडीशनर आते हैं। ऐसे बालों को जब भी धोएं, कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। इससे बालों में नमी बनी रहेगी।

ऑयल मसाज करें

    घुंघराले बाल हो या किसी भी तरह के बाल, ऑयल मसाज सभी के लिए जरूरी है। इसके लिए वीक में कम से कम दो बार ऑयल मसाज जरूर करें।

बाल बांधकर सोएं

    अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो बिना बांधे न सोएं क्योंकि खुले बालों के साथ सोने से वो ज्यादा टूटते हैं। ऐसे में इसे सिल्क या सैटिन के स्कार्फ से बांध सकती हैं।

स्ट्रेटनिंग कम करें

    कई लोग घुंघराले बालों को स्ट्रेटनिंग की मदद से सीधा करते रहते हैं, लेकिन बार-बार स्ट्रेटनिंग करने से बालों की चमक तो जाती ही है साथ ही बाल और ड्राई हो जाते हैं।

ऑयल-बेस्ड हेयर मास्क करें यूज

    घुंघराले बाल को ऑयल-बेस्ड कंडीशनर जैसे- कॉकोनट ऑयल व आर्गन ऑयल आदि के साथ अपने बालों की गहराई से कंडीशनिंग करें। इससे ये सुलझे रहेंगे।

    अगर आप भी अपने कर्ली बालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स। साथ ही ब्यूटी से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com