By Samvida 18 December 2020 www.herzindagi.com

15 मिनट में
दिखें जवान

हर कोई हमेशा खूबसूरत और जवान दिखना चाहता है ,इसके लिए जरूरी है कि अपने आपको दिनभर में कम से कम 15 मिनट का समय जरूर दिया जाए।

# देसी घी का करें इस्तेमाल

रूटीन में स्किन केयर के लिए आप सुबह के समय पराठे या रोटी पकाते समय, अपनी उंगली पर देसी घी की एक छोटी सी ड्राप लेकर अपनी आँखों के चारों लगाएं। इससे आँखों के चारों ओर बनने वाली महीन रेखाएं नहीं बनती।

# ग्रीन टी का प्रयोग

2 चम्मच ठंडी ग्रीन टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर इसे कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाकर अपने चेहरे की गहराई से 15 मिनिट सफाई करें। इससे आपकी त्‍वचा की रंगत निखरने लगती है और आप पिंपल्‍स से भी बची रहती हैं ।

# नींबू का करें इस्तेमाल

लाइम स्लाइस को फेंकने के बजाय, उसे तुरंत अपनी कोहनी व नाखूनों के आसपास सिर्फ 15 मिनट तक रगड़ें। यह एक बेहतरीन प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। यह अंगो को काला होने से रोकता है और नाखूनों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

# टमाटर और शहद

टमाटर के रस में कुछ बूंद शहद की मिलाकर गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट बाद जब यह सूख जाये तब आप इसको ठंडे पानी से धो लें। आपको फायदा जरूर दिखेगा।

# वर्जन कोकोनट ऑयल

हर दिन 2 चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल से अपनी स्किन की 15 मिनट मालिश करें । यह एंटीऑक्सिडेंट युक्त होता है, जो झुर्रियों और पिगमेंटेशन को रोकता है और स्किन को स्मूथ बनाता है।

# कैस्टर ऑयल

सोने से पहले रोज रात को उंगलियों पर कुछ बूंदे कैस्‍टर ऑयल की लें और आंखों के आस-पास के हिस्‍सों पर धीरे-धीरे मालिश करें। यह आंखों के आस-पास सूजन और डार्क सर्कल की समस्‍या को दूर करने तथा पलकों और आईब्रो की ग्रोथ में भी मदद करता है।

# बेसन ,हल्दी पाउडर ,कच्चा दूध

बेसन में थोड़ी सी हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाकर पैक बनाएं और इसे चेहरे और बदन पर लगाएं। 15 मिनट बाद नहा लें। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकल जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

# पपीता, शहद और केसर

पके पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उसे अच्‍छे से मैश करके उसमें दूध, शहद और केसर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। केसर और पपीते से बना पैक लगाने से त्‍वचा बेदाग होती है।

# ओटमील का करें इस्तेमाल

ओटमील में एक नींबू का रस और हल्‍दी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर धो लें। यह ओटमील पैक चेहरे पर ग्‍लो बनाये रखता है।

इन सभी नुस्खों को आजमाकर आप हमेशा खूबसूरत और जवान नज़र आ सकती हैं, साथ ही आपकी त्वचा हमेशा ग्लोइंग भी नज़र आएगी । इसी तरह के और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें herzindagi.com से