पैरों को ऐसे रखें मुलायम


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मुलायम और खूबसूरत पैर किसे अच्छे नहीं लगते हैं, लेकिन इसके लिए हर बार पार्लर जाना महंगा पड़ सकता है।

    घर पर ही कुछ चीजों का ख्याल रखकर आप अपने पैरों का ध्यान रख सकती हैं। आइए जानें इसके कुछ टिप्स और ट्रिक्स-

क्लीनिंग

    रोजाना अपने पैरों को साफ करें। इसके लिए आप गुनगुने पानी व कोई साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह से आप इंफेक्शन जैसी बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

एक्सफॉलिएट करें

    बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफॉलिएंट है, जो डैड सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पैरों पर लेप लगाएं और स्क्रब करें।

सफेद नमक भी कर सकते हैं यूज

    स्क्रब करने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को वीक में तीन से चार बार करें। अगर बेकिंग सोडा नहीं है तो सफेद नमक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सोने से पहले करें मॉइश्चराइज

    रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों को सही से साफ करें और कोई मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं। आप वैसेलीन भी लगा सकती हैं। इससे पैर नर्म बने रहेंगे।

दही का इस्तेमाल

    दही में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा का बेहतर ख्याल रखते हैं। ये स्किन को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

दही लगाएं

    इसके लिए 5 से 10 मिनट के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएं। फिर दही लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

शहद का इस्तेमाल

    शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसके गुण स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखेपन भी दूर होता है।

शहद लगाएं

    इसे लगाने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं। फिर शहद से पूरे पैरों पर मलें और 5 से 10 मिनट लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

तेल लगाएं

    रूखे पैरों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप तेल लगा सकती हैं। इसके लिए पहले पैरों को साफ करें और फिर सरसों तेल, नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑयल लगाएं।

घर पर करें पेडिक्योर

    घर पर पेडिक्योर करने के लिए एक बाल्टी में सहने लायक गर्म पानी लें। उसमें अपने पसंद की थोड़े शैंपू डालें और इसमें अपने पैरों को डुबोकर रखें।

    लगभग 10 से 15 मिनट बाद पैरों को ब्रश से स्क्रब कर लें और साफ पानी से धो लें। फिर पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट व स्मूथ बनेगा।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com