पैरों की देखरेख करें ऐसे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    गर्मी का मौसम हो या ठंड का, हमें अपने पैरों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए क्योंकि हमारे शरीर का यह एक ऐसा हिस्सा है, जो पूरे शरीर का भार उठाता है।

    हालांकि हम अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल के लिए काफी कुछ करते हैं, मगर पैरों को अक्सर अनदेखा करते हैं। आइए जानें पैरो की देखभाल कैसे करें-

गर्म पानी से धोएं पैर

    गर्म पानी में सेंधा नमक और शॉवर जैल मिलाकर पैरों को डूबोकर रखें। इससे पैर सॉफ्ट होते हैं और डेड स्किन फभी हट जाता है और दिनभर की थकान भी दूर होती है।

एक्सफोलिएट करें

    अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोने के बाद धीरे-धीरे प्यूमिक स्टोन से रगड़ सकती हैं। इससे डेड स्किन सेल्‍स आसानी से हट जाएंगे और रफ स्किन से छुटकारा मिलेगा।

मॉइश्चराइज करें

    एक्सफोलिएट करने के बाद पैरों को सुखाकर ऑयल लगा सकती हैं। इससे स्किन मॉइश्चराइज बनी रहेगी।

नींबू से रगड़ें

    वीक में एक दिन पैरों की त्वचा पर नींबू रगड़ें और गुनगुने पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर या नमक मिलाकर पैरों को डूबो कर रखें।

स्क्रब करें

    एक चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिला कर पैरों पर रगड़ें। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है। नारियल के जगह जैतून का तेल भी यूज कर सकती हैं।

मलाई-नींबू का करें इस्तेमाल

    रात को सोने से पहले एक चम्मच मलाई में नींबू का रस मिलाकर उसे पैरों पर अच्छी तरह रगड़ें और फिर गीले कॉटन से पोंछकर साफ कर लें।

ऑयल से करें मसाज

    नारियल, जैतून या सरसों तेल से पैरों की मालिश करना त्वचा के लिए काफी फायदेमंद रहता है। ये स्किन को नरिश करते हैं।

धूल-मिट्टी से बचाएं

    अपने पैरों को धूल-मिट्टी से बचा कर रखें। इसके लिए मोजे के साथ कवर्ड शूज पहनना सबसे अच्छा उपाय है।

साबुन का इस्तेमाल

    पैरों को साफ करने के लिए गिलसरीन युक्त या एंटीसेप्टिक साबुन का इस्तेमाल करें। इससे पैरों में होने वाले इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

फुट मास्‍क लगाएं

    इसके लिए 4 बड़े चम्मच शहद में 1 चम्मच क्रश किए हुए केले और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

पहनें आरामदायक जूते

    हमेशा आरामदायक और सही साइज के जूते व चप्पल पहनें। ज्यादा टाइट जूते पहनने पर पैरों में दर्द हो सकता है और त्वचा भी छिल सकती है।

    अब आप भी सर्दियों में अपने पैरों का ख्याल ऐसे रख सकती है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com