By Samvida Tiwari 23 August 2021 www.herzindagi.com

40 की उम्र
के बाद स्किन केयर टिप्स

अगर आप 40 की उम्र के बाद भी अपनी त्वचा की सही देखभाल करते हुए चेहरे का ग्लो बनाए रखना चाहती हैं तो यहां बताए गए स्किन केयर टिप्स जरूर फॉलो करें।

उम्र के बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव तो होते ही हैं उम्र का असर चेहरे की त्वचा में भी दिखाई देने लगते है। जैसे ही उम्र 40 के पार पहुंचती है एजिंग के संकेत चेहरे की रंगत छीन लेते हैं।

कभी झुर्रियां, तो कभी फाइन लाइन्स की वजह से इस उम्र में अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसलिए एक्सपर्ट के बताए स्किन केयर टिप्स फॉलो करें।

# फेशियल के तरीकों में बदलाव

महीने में एक बार नार्मल फेशियल की बजाय एडवांस जैसे ए.एच.ए यानि एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड फेशियल करवाएं। ए.एच.ए फलों से निकाले गए तत्व होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन को तेजी से बनाकर झुर्रियां पड़ने से बचाते हैं।

# कोलाजन मास्क है जरूरी

40 की उम्र पार होते -होते त्वचा ढीली होकर लटकने लगती है। इसलिए इस उम्र में 2-3 महीने में एक बार स्किन की इलास्टिसिटी और फ्लेक्सिबिलीटी को बनाए रखने के लिए कोलाजन मास्क जरूर लगवाएं।

# कॉस्मेटिक क्लीनिक से ब्यूटी ट्रीटमेंट्स

40 के पार की उम्र में कई बार मेनोपॉज़ की समस्या शुरू हो जाती है, जिससे कई स्किन प्रॉब्लम्स का होना आम है। इन सभी प्रॉब्लम से बचने के लिए कॉस्मेटिक क्लीनिक से अपनी प्रॉब्लम के अनुसार ब्यूटी ट्रीटमेंट जरूर लें।

# त्वचा के प्रकार के अनुसार फेशियल

40 से 50 साल तक की उम्र तक त्वचा में कई बदलाव नज़र आने लगते हैं इसलिए इस उम्र में लगभग 20 से 25 दिनों के अंतराल पर अपनी स्किन के मुताबिक फेशियल जरूर कराएं।

# मॉइस्चराइज़र बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट

40 साल के बाद त्वचा में नमी की कमी होने लगती है इसलिए इस उम्र में मॉइस्चराइज़र बेस्ड ब्यूटी व स्किन केयर प्रोडक्टस का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

# घरेलू नुस्खे हैं कारगर

चिरौंजी को कुछ देर दूध में भिगोकर रखें और फिर दरदरा पीस लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद इसे धो लें।

उपर्युक्त सभी स्किन केयर टिप्स आजमाकर आप 40 की उम्र के पार भी अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाए रख सकती हैं।

ऐसे ही अन्य ब्यूटी टिप्स पढ़ने के लिए आप अपनी पसंदीदा वेबसाइट हरजिंदगी herzindagi.com से जुड़े रहें। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें।