चेहरे पर न करें साबुन इस्तेमाल वरना हो जाएगा बेजान


Megha Jain
2022-12-08,09:19 IST
www.herzindagi.com

    सर्दियों में बालों के साथ-साथ स्किन को भी कई प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में स्किन की केयर करनी बेहद जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है चेहरे की साबुन। गर्मियों में इस्तेमाल करने वाली साबुन को सर्दियों में इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। चलिए, आपको बताते हैं कि इससे सर्दियों में किस तरह के चेहरे को नुकसान पहुंच सकता है -

बढ़ती हैं झुर्रियां

    झुर्रियां होने पर स्किन की नमी खो जाती है। सर्दी के मौसम में साबुन को इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां बढ़ सकती हैं।

ड्राई स्किन की प्रॉब्लम

    सर्दियों में साबुन लगाने से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम होती है। साबुन के कैमिकल्स स्किन से नमी सोख लेते हैं जिससे ये अंदर से ड्राई होने लगती है।

बिगड़ता है चेहरे का नैचुरल पीएच

    साबुन इस्तेमाल करने से फेस का नैचुरल पीएच बिगड़ जाता है और स्किन को अंदर से नुकसान पहुंचता है। इससे एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है।

चेहरे का ग्लो होता है गायब

    चेहरे पर साबुन इस्तेमाल करने से स्किन की सुरक्षा करने वाले एमिनो एसिड्स और क्षार खत्म हो जाते हैं। इससे चेहरे का ग्लो भी जाने लगता है।

मुलतानी मिट्टी का करें इस्तेमाल

    सर्दियों में चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से धोया जा सकता है। ये चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

गुलाब जल

    आप सर्दियों में साबुन के बजाय गुलाब जल से चेहरे को धो सकते हैं। ये स्किन के लिए बेहद लाभदायक रहता है।

कच्चे दूध का इस्तेमाल

    चेहरे की चमक बनाएं रखने के लिए घर में मौजूद कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए मददगार है।

    अगर आपको भी सर्दियों के मौसम में साबुन को फेस पर इस्तेमाल करने की आदत है तो, इससे होने वाले नुकसानों को जाल लें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें herzindagi.com।