बालों के लिए सही कंघा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    आमतौर पर बालों में कंघा सभी करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कंघे के गलत इस्तेमाल से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है?

    बालों में बार-बार ब्रश करने से भी बाल कमजोर होते हैं। आइए जानें बालों में कंघे का सही तरीके से यूज कैसे करें-

कंघा करना क्यों है जरूरी?

    बालों में सही तरीके से कंघा करने पर स्कैल्प उत्तेजित होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे मृत हेयर सिर से बाहर निकल आते हैं और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

कंघा करने का सही तरीका

    कंघा करना बालों के बीच के हिस्से से शुरू करें और सिरे तक ब्रश करें। फिर ब्रश को ऊपर ले जाएं और नीचे की ओर लाएं। दोनों सिरों में अच्छी तरह कंघी करने के बाद बालों की जड़ों में ब्रश करें।

बाल स्ट्रेट हैं तो-

    स्ट्रेट बालों में कंघा करना बहुत आसान होता है। यदि आपके बाल लंबे हैं तो इन्हें कई सेक्शन में बांट कर कंघा करें। अगर बाल उलझे लग रहे हैं तो सीरम लगाकर कंघा करें।

बाल लहरदार हैं तो-

    लहरदार बालों में जल्दी-जल्दी कंघा करने पर यह सूखने के बाद घुंघराले हो जाते हैं। ऐसे बालों में कंघा करने से पहले सीरम, लाइट ऑयल या हेयर स्प्रे यूज जरूर करें।

बाल कर्ली हैं तो-

    कर्ली बालों के टूटने और डैमेज होने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए कंघा करने से पहले ऐसे बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है।

अगर बाल पतले हैं तो-

    अगर आपके बाल अधिक पतले हैं और तेजी से टूट रहे हैं तो आपको कंघा ज्यादा नहीं करना चाहिए। इस तरह के बालों में चौड़े कंघा का इस्तेमाल करना सही होगा।

घने बालों के लिए-

    घने बालों के लिए हमेशा चौड़े और बड़े ब्रिसल्स वाले कंघा का इस्तेमाल सही रहेगा। ऐसे कंघा का सही तरह से यूज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

कितनी बार करें कंघा का यूज

    बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए दिन में दो बार कंघा जरूर करें। इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो शैंपू करने से पहले बालों में कंघा करना सही रहेगा।

गीले बालों में न करें कंघा

    गीले बालों में कंघा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसे में बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। अगर आपके बाल कमजोर हैं तो सिंथेटिक ब्रिसल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ज्यादा कंघा न करें

    बालों में जरूरत से ज्‍यादा कंघा करने से फ्रिक्‍शन होता है, जिससे बालों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। इसके कारण बाल टूटना शुरू हो जाते हैं और दो मुंहे बालों की भी समस्‍या हो सकती है।

हेयर टाइप

    हेयर टाइप के अनुसार बालों में ब्रश करने से बाल अधिक नहीं टूटते हैं। इन्हें अच्छी तरह सुलझाने से बाल काफी स्वस्थ और मजबूत भी होते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com