By Stuti

केसर
के तेल के फायदे

04 November 2020 www.herzindagi.com

कई घरेलू नुस्खे अपनाने के बाद भी दाग-धब्बे कम नहीं हो रहे हैं, तो केसर का तेल इस्तेमाल करना काफी कारगर साबित हो सकता है।

केसर चेहरे का सौंदर्य निखारता है और बालों के लिए भी यह एक बेहतरीन औषधी है। यहां हम आपको बताएंगे केसर के तेल के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे जरूर इस्तेमाल करेंगे।

# केसर के तेल से होंगे मुंहासे दूर

रात को सोने से पहले अगर चेहरे पर थोड़ा-सा केसर का तेल लगा लिया जाए, तो यह उपचार काफी फायदेमंद रहेगा और आपके चेहरे के मुहांसे जल्द से जल्द दूर होने लगेंगे और चेहरे पर एक अलग चमक आने लगेगी।

# केसर का तेल धब्बों को करेगा दूर

केसर के तेल से आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं जल्दी ही खत्म होने लगती हैं। अगर चेहरे पर धब्बे आने लगे हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

# मॉइश्चराइजर की तरह करें इस्तेमाल

अगर स्किन पर रोजाना केसर का तेल लगाया जाए तो ये आपकी स्किन के रूखेपन को जल्द ही खत्म कर देगा और शरीर के ब्लैक हेड्स भी कम होने लगेंगे।

# बालों का झड़ना होगा कम

केसर के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ़ोलिएंट पाए जाते हैं। केसर का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसे बालों में लगाने से झड़े हुए बालों की जगह नए बाल आने लगते हैं।

# लंबे बालों के लिए केसर का तेल

अगर बार-बार ट्रिमिंग करने के बाद भी बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए केसर का तेल लगाना चाहिए।

# स्किन बर्न से बचने के लिए

सूरज की किरणों से स्किन बर्न होने लगती है और इससे त्वचा का रंग डल होने लगता है। कई बार प्रदूषण के कारण स्किन डार्क होने लगती है ऐसे में त्वचा को ठंडा रखने के लिए चेहरे और पूरी त्वचा पर केसर का तेल लगाना चाहिए।

# डेड सेल्स को करें खत्म

केसर का तेल लगाने से से नैचुरल ग्लो आने लगता है और डेड स्किन सेल्स भी खत्म होने लगते हैं, क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

# केसर का तेल बनाने की विधि

अगर आप केसर का तेल घर में ही बनाना चाहते हैं, तो थोड़े से बादाम के तेल में केसर की 10-12 कलियां डालकर, कुछ दिनों के लिए रख दें। जब ऑयल का रंग नारंगी होने लगे तो इसका इस्तेमाल करना शुरु कर दें।

आप अपनी त्वचा और बालों से संबंधी समस्याओं को केसर के तेल से दूर कर सकते हैं। अगर ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com से।