साबुदाना से पाएं ये गोरी त्‍वचा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अब तक आपने साबुदाना से बनी खीर, बड़ा और खिचड़ी खाया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबुदाना का इस्तेमाल खाने के अलावा त्वचा की खूबसूरती में भी किया जाता है।

    साबुदाना में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानें चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए साबुदाना का इस्तेमाल कैसे करें-

स्किन एक्सफोलिएटर

    स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए साबुदाना का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है। इससे स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं और स्किन साफ हो जाती है।

सामग्री-

  • साबुदाना- 1 चम्मच
  • नींबू का रस - 2-3 चम्मच
  • गुलाब जल- 3 चम्मच
  • मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच
  • चीनी- 1 चम्मच

ऐसे बनाएं फेस पैक

    सबसे पहले साबुदाना में नींबू का रस मिलाकर हल्का गर्म करें। सॉफ्ट होने पर इसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और चीनी मिलाकर पैक तैयार कर लें।

ऐसे करें इस्तेमाल

    अब इस पैक को गर्दन और चेहरे पर लगाकर हल्का मसाज करें और लगभग 10 मिनट लगा ही छोड़ दें। फिर साफ नॉर्मल पानी से इसे धो लें और कोई मॉइश्चराइजर लगाएं।

स्पेशल टिप्स

    इस पैक को वीक में कम से कम 2-3 बार इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इस पैक में थोड़ा मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक

    अगर आपकी स्किन ऑयलीय है तो भीगा हुआ साबुदाना में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इस पैक से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

    अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो भीगा हुआ साबुदाना में एलोवेरा जेल, विटामिन-ई कैप्सूल और गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इससे स्किन मुलायम और स्वस्थ बनी रहेगी।

पैच टेस्ट करें

    वैसे तो सबके शरीर के अनुसार स्किन भी काफी अलग होती है। इसलिए कुछ भी चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। ज्यादा जानकारी के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद लें।

    अब आप भी साबुदाना का ऐसे इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक करें। ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com