ऐसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल

By Ankita Bangwal 09 July 2021 www.herzindagi.com

गुलाब जल के बहुत से इस्तेमाल किए जा सकते हैं, अगर आप इसके अनोखे यूज नहीं जानती तो चलिए हम आपको बताते हैं।

# सनबर्न के लिए

अगर सनबर्न की समस्या है, तो गुलाब जल को रुई से डैब कर प्रभावित एरिया पर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

# ड्राईनेस को खत्म करने के लिए

गुलाब जल को क्रीम या लोशन में भी मिक्स किया जा सकता है। अपनी क्रीम को लोशन की तरह बनाने के लिए उसमें गुलाब जल मिलाएं। इससे स्किन ज्यादा हाइड्रेटिंग भी रहेगी।

# बालों बनेंगे सॉफ्ट

अगर बाल काफी रफ हैं तो अपने शैम्पू में आप गुलाब जल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बाल सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रहेंगे।

# तन की दुर्गंध

तन की दुर्गंध से बचने के लिए कपड़ों और शरीर पर गुलाब जल का स्प्रे लगाएं। आप सोने से पहले नहाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इसका असर बहुत देर तक नहीं रहता, मगर आप रिफ्रेश महसूस करेंगी।

# स्किन को हाइड्रेट रखे

चेहरे पर क्रीम लगाने से पहले गुलाब जल लगाएं। इससे स्किन हाइड्रेटिंग भी रहेगी और आपकी क्रीम चेहरे पर ज्यादा देर तक टिकी रहेगी। इससे आपकी त्वचा गर्मियों में ठंडी भी रहेगी।

# मेकअप सेट करे

मेकअप के पहले भी आप गुलाब जल अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे चेहरे को ताजगी भी मिलेगी और साथ ही साथ आपका मेकअप बेस भी सही तरह से सेट होगा।

# आंखों के लिए

गुलाब जल आंखों के लिए भी वरदान है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण इससे आंखों की जलन और खुजली आदि में आराम मिलता है। इससे आंखों की थकान भी दूर होती है।

# नहाने के पानी में

एसेंशियल ऑयल के साथ-साथ आप गुलाब जल को भी थोड़ा सा नहाने के पानी में डाल लीजिए। आपको ऐसे में ताजगी का अहसास होगा और आप बहुत अच्छा फील करेंगी।

# वैक्सिंग के बाद लगाएं

थ्रेडिंग, वैक्सीन आदि के बाद अक्सर हाथ पैर या चेहरे में दाने निकल आते हैं। आप गुलाब जल को उस एरिया पर लगा सकती हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।

# माउथ फ्रेशनर के रूप में

गुलाब जल का इस्तेमाल माउथवॉश और माउथ फ्रेशनर की तरह भी हो सकता है। गुलाब जल की एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी आपके लिए अच्छी साबित होंगी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें herzindagi.com के साथ।