ब्यूटी के लिए इन तरीकों से इस्तेमाल करें गुलाब जल


Nikki Rai
2022-11-24,16:41 IST
www.herzindagi.com

    गुलाब जल स्किन और ब्यूटी के लिए इस्तेमाल होने वाला बहुत पुराना नुस्खा है। इसे बड़े-बुजुर्ग भी अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया करते थे। इसे आप कई तरीकों से अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

निखार बढ़ाए

    शोध बताते हैं कि गुलाब जल के अंदर स्किन व्हाइटनिंग गुण पाए जाते हैं। ये आपके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है। इसके अंदर चेहरे के कालेपन को कम करने के गुण पाए जाते हैं।

मुंहासे कम करे

    गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों के बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इससे चेहरे पर मुंहासों की समस्या कम होती है।

त्वचा की नमी

    गुलाब जल के अंदर मौजूद गुण त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। ये स्किन को मॉइस्चराइज रखता है और नए सेल्स को बनने में मदद करता है।

सूजन के लिए

    अक्सर गलत लाइफस्टाइल के चलते चेहरे और आंखों के नीचे सूजन आने लगती है। ऐसे में गुलाब जल के अंदर मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने के काम करते हैं। इसे रुई की मदद से चेहरे पर सूजन वाली जगहों पर लगाएं।

झुर्रियों के लिए

    गुलाब जल के इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। ये झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मददगार है।

सनबर्न में सहायक

    गुलाब जल के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण सनबर्न होने से रोकते हैं और इसे कम करने में भी मदद करते हैं। गुलाब जल फ्री-रेडिकल्स के असर को कम करता है।

काले घेरे कम करे

    आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को कम करने के लिए गुलाब जल बहुत ही प्रभावी है। गुलाब जल वाले कॉटन बॉल को आंखों पर रखें। इससे घेरे कम होने लगते हैं।

    आप भी अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com