बालों की कई समस्याओं में रामबाण है गुलाब का फूल


Nikki Rai
2022-11-24,07:33 IST
www.herzindagi.com

    गुलाब को आपने ब्यूटी के लिए जरूर इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको बालों पर भी लगाया जा सकता है। इससे बालों की बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती है। आइए जानें इसके बालों के लिए लाभ-

डैंड्रफ से छुटकारा

    सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बहुत आम है। इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। आपको काफी असर दिखेगा।

हाइड्रेट करे

    गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से स्कैल्प हाइड्रेट रहता है। इसके इस्तेमाल से बाल चमकदार और हेल्दी बने रहते हैं। इसका बालों पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता।

बालों का विकास

    गुलाब में विटामिन ए, बी, सी और ई पाया जाता है, जो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

स्कैल्प की खुजली

    बहुत से लोगों को स्कैल्प की खुजली की समस्या रहती है। ऐसे में गुलाब का इस्तेमाल करने से इससे राहत मिलती है। गुलाब में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के लिए फायदेमंद होते हैं।

बालों की शाइन बढ़ाए

    गुलाब के अंदर ऐसे गुण होते हैं, जो बालों की शाइन को बढ़ाते हैं। ये रुखे-सूखे बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अंदर नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है।

बाल झड़ना कम करे

    इसके अंदर मौजूद एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं। बालों के झड़ने का एक कारण स्ट्रेस भी है। गुलाब के इस्तेमाल से आप स्ट्रेस को कम कर बालों के झड़ने की समस्या से राहत पा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

  • नारियल तेल गरम करें और उसमें रोज़मेरी ऑयल की 5 बूँदें मिलाएं।
  • अब इसमें गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर मिलाएं और उसमें शहद मिला लें।
  • इस मिश्रण को 45 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और माइल्ड शैम्पू से धो लें।
  • इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com