नहाते समय न करें ये 7 गलतियां


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    हर रोज सुबह उठ कर नहाना हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होता है। सुबह उठ कर नहाने से तरोताजा फील होता है। साथ ही खूबसूरती पर भी असर होता है।

    लेकिन नहाते समय कुछ एहतियात बरतना बेहद जरुरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नहाते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए-

लंबे समय तक न नहाएं

    कुछ लोगों को लंबे समय तक नहाना अच्छा लगता है, लेकिन ऐसा करने से बचें क्योंकि इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और यह ड्राई हो जाती है।

गर्म पानी से न नहाएं

    गर्म पानी से रोजाना स्नान करने से स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और त्वचा बेजान होने लगती है। इशलिए नॉर्मल पानी से ही नहाना चाहिए।

शेविंग

    कभी भी नहाते समय जल्दबाजी में स्किन पर रेजर नहीं चलाएं। इससे स्किन पर जलन हो सकती है और जल्दी-जल्दी में स्किन कट भी सकती है।

मेकअप उतारने की गलती

    नहाते समय मेकअप उतारने की गलती ना करें। इससे स्किन पर दवाब पड़ता है। इसलिए नहाने से कुछ समय पहले क्लींजर से मेकअप रिमूव कर लें, फिर नहाएं।

फोमिंग जेल

    नहाते समय अधिक फोमिंग जेल का इस्तेमाल ना करें। इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए हमेशा नहाते समय साबुन का का यूज करें।

बॉडी स्पंज

    कई लोग स्किन पर मैल को साफ करने के लिए बॉडी स्पंज या लोफा को स्किन पर रगड़ते हैं। इससे स्किन ड्राई हो सकती है और साथ ही ज्यादा रगड़ने से एलर्जी भी हो सकती है।

हर्बल प्रोडक्टस यूज करें

    अधिकतर लोग नहाते समय महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें काफी केमिकल्स रहते हैं। ध्यान रखें, नहाते समय हर्बल शैंपू और साबून का ही उपयोग करें।

तौलिए से न रगड़ें

    अक्सर नहाने के बाद पानी सुखाने के लिए कुछ लोग शरीर पर तौलिया रगड़ते हैं। इससे स्किन की नमी कम हो जाती है और त्वचा ड्राई हो जाती है।

पीरियड्स में गुनगुने पानी से नहाएं

    पीरियड्स के दौरान हल्के गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर नहाएं। इससे बॉडी को दर्द से राहत मिलेगा और आपका शरीर हल्का महसूस होगा।

नहाने के बाद

    नहाने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। आप नेचुरल ऑयल भी लगा सकती हैं। इससे स्किन को नमी मिलेगी।

    अब आप भी इन चीजों का ख्याल रखकर सही तरीके से नहाएं और अपनी खूबसूरती बरकरार रखें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com