गोरी रंगत के लिए चावल का ऐसे करें इस्तेमाल


Smriti Kiran
2023-01-22,09:26 IST
www.herzindagi.com

    स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए चावल का इस्तेमाल लाजवाब माना गया है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को जवां निखार देने का काम करते हैं। आइए जानें उपयोग के तरीके-

स्किन एक्सफोलिएटर

    त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इसे स्क्रब करना बेहद जरूरी होता है। गंदगी, धूप व धूल से त्वचा पर डेड सेल्स जमा होने लगते हैं, जिसे चावल की मदद से साफ किया जा सकता है।

ऑयली स्किन के लिए

    अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो चावल को पीसकर उसमें दही या शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। 5-7 मिनट लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए

    अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो चावल के आटे में या फिर चावल को पीसकर उसमें कच्चा दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए

    चेहरे की रंगत सुधारने के लिए चावल के आटे में नींबू का रस व शहद मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद सादे पानी से इसे धो लें।

खूबसूरत त्वचा के लिए

    चावल के आटे में एलोवेरा जेल और गुलाब जल की बूंदें मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इश पैक को लगाने से चेहरे पर गुलाब की तरह निखार आता है।

सर्दियों के लिए बेस्ट पैक

    सर्दियों में चेहरे की ड्राईनेस कम करने और निखार पाने के लिए चावल के आटे में अंडे का सफेद भाग और 2-3 बूंद ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

पिंपल्स हटाने के लिए

    अगर चेहरे पर पिंपल्स की समस्या है तो भिगे हुए चावल के पानी में एलोवेरा जेल मिलाएं और चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। आप चावल के पानी में हल्दी मिलाकर भी लगा सकती हैं।

    आप भी चावल का ऐसे इस्तेमाल करके स्किन को खूबसूरत बना सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com