चावल के आटे से पाएं गोरी रंगत


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बेदाग और निखरी त्वचा भला किसे पसंद नहीं होता है। इसके लिए हालांकि मार्केट में कई प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं, जो स्किन के की समस्याओं को दूर करने का दावा करते हैं।

    लेकिन आज हम घर के चीजों से फेस पैक बनाने बताएंगे, जिससे आप घर बैठे अपना चेहरा पार्लर की तरह निखार सकते हैं।

    चावल के आटा से बना फेस पैक आपके स्किन को निखार सकता है तो आइए जानते हैं, इसे कैसे इस्तेमाल करना है-

दही, चावल का आटा फेस पैक

    एक बड़े चम्मच चावल के आटे और 2 बड़े चम्मच खट्टी दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इस पैक को वीक में एक बार जरुर लगाएं।

चावल का आटा और दूध

    चावल के आटे में थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें। आपको इसका फायदा खुद दिखने लगेगा।

एलोवेरा-चावल का आटा पैक

    एलोवेरा और चावल का फेसपैक लगाने के लिए 1 टेबल स्पून चावल के आटे में 2 टीस्पून एलोवेरा जेल मिलाएं। यह पैक स्किन की चमक को बढ़ाता है।

चावल का आटा और अंडा फेस पैक

    अपनी स्किन को टाइट बनाने के लिए चावल के 3 चम्मच आटे में 1 चम्मच अंडे का सफेद भाग और शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

चावल का आटा, हल्दी और नींबू

    3 चम्मच चावल के आटे में 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे धो लें। इस पैक से चेहरे के डार्क स्पोट दूर होते हैं।

चावल का आटा, नींबू और शहद

    एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस व शहद को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे स्किन साफ हो जाएंगे।

सनटेन हटाए

    चावल में फेरुलिक ऐसिड और ऐलनटॉइन होता है, जो स्किन के लिए एक बेहतर सनस्क्रीन है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो सनबर्न से बचाने में मदद करती है।

झुर्रियां कम करे

    चावल के आटे सा बना फेस पैक झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को दूर रखने व स्किन को ग्लोइंग रखने में मदद करता है।

एक्सफोलिएटर की तरह यूज करें

    यह स्किन के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है और डेड सेल्स को निकालने में मदद करता है।

फेस पैक बनाएं

    इसके लिए चावल के कुछ दाने को रातभर दूध में भीगोकर रख दें। अगली सुबह इसे दरदरा पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन साफ होंगे।

    अब आप भी घर पर अपने स्किन का ऐसे ख्याल रख सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com