सन टैन मिनटों में ऐसे करें रिमूव


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अक्सर गर्मी में धूप से स्किन टैन हो जाती है, जिससे त्वचा का निखार कम हो जाता है। आज हम बताएंगे नेचुरल होममेड चीजों के बारे में, जिससे आप धूप से खोए निखार को वापस ला सकती हैं तो आइए जानें-

तिल-ऑलिव लोशन

    तिल के तेल में जैतून तेल और बादाम तेल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। तेल का यह मिक्सचर स्किन के लिए टॉनिक की तरह काम करता है और त्वचा को सन टैन से बचाता है।

कैलेंडुला लोशन

    आधा कप बेस क्रीम में 1 टीस्पून कैलेंडुला ऑयल और 1 टीस्पून एवोकाडो ऑयल मिलाकर एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। इसे नहाने के बाद पूरे बॉडी पर लगाएं।

टमाटर व गुलाबजल

    1 टीस्पून टमाटर के रस में 2 बूंद नींबू का रस और 1 टीस्पून गुलाबजल मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

दही और ककड़ी

    दही में ककड़ी का पल्प मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। इससे सनटैन भी दूर होता है और स्किन स्मूद भी बनती है।

नारियल तेल

    नारियल तेल प्राकृतिक तरीके से सन टैन दूर करता है। धूप में निकलने के 10 मिनट पहले चेहरे व हाथ-पैर में नारियल तेल लगाएं।

नारियल तेल और कोको बटर

    नारियल तेल में कद्दूकस किया हुआ कोको बटर और थोड़ा-सा पानी मिलाकर सनस्क्रीन लोशन बनाएं। इसे लगाने से त्वचा नर्म व मुलायम बनती है।

लैवेंडर ऑयल

    एसेंशियल लैवेंडर ऑयल की 15 बूंदों में 2-2 बूंदें कैमोमॉइल और मार्जोरम ऑयल मिलाएं। सनटैन दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन नेचुरल सनस्क्रीन रेसिपी है।

एवोकाडो ऑयल

    तिल का तेल और एवोकाडो ऑयल सनटैन से हमारी स्किन को सुरक्षित रखते हैं। दोनों तेल को मिक्स करें और उसमें कोको बटर मिलाकर गाढ़ा सनस्क्रीन लोशन बना लें और यूज करें।

आलू पैक

    2-3 आलू को छीलकर पीस लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिलाकर लगा सकती है।

बेसन पैक

    बेसन में गुलाबजल, दही व नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

दही और टमाटर

    ताजा दही में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। फिर इसे सूखने तक लगा रहने दें। वीक में इसे 3-4 बार लगा सकती हैं।

ककड़ी और ग्लिसरीन

    एक ककड़ी को छिलकर उसका जूस निकाल लें। फिर इसमें 1 टीस्पून गुलाबजल और ग्लिसरीन मिलाएं। इसे सनस्क्रीन लोशन की तरह यूज़ करें।

    इन तरीकों को अपनाकर आप भी सन टैन से अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com