By Ankita Bangwal
10 August 2021
www.herzindagi.com

7 प्री-वेडिंग
ब्यूटी टिप्स

अगर आप चाहती हैं कि शादी वाले दिन आपकी त्वचा एकदम ग्लो करे, तो हमारे बताए गए ये प्री-वेडिंग ब्यूटी टिप्स जरूर अपनाएं।

# क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज करें

यह होने वाली दुल्हन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी इसलिए है, क्योंकि इसी से आपकी त्वचा जवां और खिली-खिली दिखेगी। इससे आपके पोर्स साफ रहेंगे और आपकी त्वचा बेहतर तरीके से सांस ले पाएगी।

# एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स और ब्लैक हेड्स से मुक्त त्वचा पाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इस बात का ख्याल रखें कि आप सप्ताह में दो या तीन बार फेस वॉश का उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

# मेनिक्योर और पेडिक्योर करवाएं

हर महीने मेनिक्योर और पेडिक्योर अवश्य करवाएं। रात को सोने से पहले अपने हाथों और पैरों पर ऑलिव या नारियल के तेल की मालिश करें, इससे आपके हाथ और पैर मुलायम बनेंगे। इससे रूखी त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा।

# हेयर स्पा

स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए महीने में एक बार हेयर स्पा करवाना शुरू कर दें। अगर आप रासायनिक हेयर स्पा पसंद नहीं करती हैं, तो कई घरेलू मास्क हैं जिनका उपयोग आप अपने बालों में चमक लाने के लिए कर सकती हैं।

# फेशियल करें

शादी से कम से कम छह महीने पहले से फेशियल कराना शुरू कर दें। स्पॉट-फ्री लुक बनाए रखने के लिए होममेड फेशियल पैक भी आजमा सकती हैं। मैश किए हुए स्ट्रॉबेरी, सेब या मैश हुए पपीते से चेहरे की चमक बरकरार रख सकती हैं।

# डाइट का रखें ख्याल

अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां लें। एक संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसे समय में बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से भी बचें, क्योंकि इससे आपको एक्ने, पिंपल जैसी स्किन प्रॉबल्म हो सकती है।

# नींद भी जरूरी

अपनी ब्यूटी स्लीप का पूरा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो आपके चेहरे पर थकान दिखने लगेगी। आंखों के पास काले घेरे बनेंगे, जो शादी वाले दिन तो आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए पढ़ती रहें herzindagi.com