अनार से निखारें खूबसूरती


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अनार में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ई स्किन को नेचुरल ग्लो देता है। इसे आप स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं।

    अनार के रस से लेकर उसके बीज भी सुंदरता निखारने के काम आते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं।

सनटैन से बचाए

    सूरज की किरणों से त्वचा को काफी नुकसान होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनार का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

क्लींजिंग

    चेहरे को कई तरह से साफ किया जाता है। इसके लिए आप अनार के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। जोजोबा, कैस्‍टर, नारियल या फिर तिल का तेल मिक्‍स कर चेहरे पर लगाएं।

टोनर

    इसे बनाने के लिए अनार के जूस में एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। ये आपकी त्वचा को रेडिएंट और ग्लोइंग बनाएगा।

स्क्रब

    इसके लिए आपको अनार के छिलके को सुखाकर पीस लें। स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।

पिगमेंटेशन दूर करे

    अनार में मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को दूर करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है।

बेदाग त्वचा पैक

    इसके लिए अनार के बीजों को अच्छी तरह पीस लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

रिंकल्स कम करे

    अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

रिंकल्स कम करने के लिए फेसपैक

    अनार के बीजों से एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर पूरे चेहरे और गले पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

डिटॉक्सिफाइंग एजेंट

    अनार डिटॉक्सिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। ये त्वचा की ऊपरी परत को सुरक्षित रखता है और स्किन सेल्स को बढ़ाने का काम करता है।

मुहांसों को कम करे

    एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अनार मुहांसों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो चेहरे पर अनार का फेस पैक लगाएं।

फेसपैक फॉर ग्लोइंग स्किन

    2 चम्मच अनार के जूस में 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

    स्टोरी अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें