स्किन टाइप के अनुसार ऐसे चुनें फाउंडेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    फ्लोलेस स्किन के लिए बेहतर मेकअप जरूरी होता है, लेकिन एक अच्छे मेकअप के लिए स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन होना बहुत जरूरी है।

    फाउंडेशन एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जो आपकी स्किन में निखार लाने और दाग धब्‍बों को छिपाने का काम करता है।

    लेकिन कई बार इसे लगाने से एक्‍ने की समस्या आ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने अपने स्किन के हिसाब से फाउंडेशन नहीं चुना है।

    आज हम बताएंगे अपने स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव कैसे करना है-

स्टोर लाइटिंग से बचें

    फाउंडेशन का चयन हमेशा नेचुरल लाइट में ही करें क्योंकि ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के स्टोर पर लाइटिंग की वजह से कोई भी शेड अच्छा ही दिखता है, इसलिए नेचुरल लाइटिंग में ही फाउंडेशन शेड्स को चेक करें।

स्किन टाइप पर दें ध्यान

    अधिकतर लड़कियां फाउंडेशन खरीदते समय अपनी स्किन टोन पर तो ध्यान देती हैं, लेकिन स्किन कैसी है इस बात पर भी गौर करना जरूरी है।

सेंसिटिव स्किन के लिए

    सेंसिटिव स्किन वाली महिलाएं हार्ड कैमिकल या फिर अल्कोहल वाले फाउंडेशन ना लेकर बहुत ही लाइट इंग्रेडिएंट्स वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। जितना हो सके नेचुरल ऑयल बेस्ड फाउंडेशन ही चुनें।

ड्राई स्किन के लिए

    ड्राई स्किन के लिए मॉइश्चराइजर बेस्ड या फइर सनस्क्रीन बेस्ड फाउंडेशन खरीदें। बेहतर होगा पाउडर बेस्‍ड की बजाय लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन के लिए

    ऑयली स्किन है तो कभी भी ऑयल बेस्‍ड फाउंडेशन का इस्‍तेमाल ना करें। इसके लिए पाउडर वाले फाउंडेशन या फिर ऑयल फ्री लिक्विड फाउंडेशन बेहतर होगा।

मौसम के अनुसार प्रोडक्‍ट का यूज-

    फाउंडेशन का चुनाव करते समय मौसम का भी ध्‍यान रखना जरूरी है क्योंकि अगर विंटर में ऑयल फ्री फाउंडेशन का प्रयोग करेंगे तो स्किन ड्राई हो जाएगी। ऐसे में आप क्रीम बेस्‍ड या ऑयल बेस्‍ट फाउंडेशन का प्रयोग करें।

यूं करें चेक

    अगर आप फाउंडेशन के शेड को चेक करना चाहती हैं तो हाथ व गले पर लगाकर चेक न करें। इसे हमेशा अपने माथे पर लगाकर ही चेक करें।

ना करें यह गलती

    फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ ही खरीदें। अगर आप लाइट या डार्क शेड फाउंडेशन खरीदेंगी तो वह अलग से नजर आएगा, जिससे आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है।

    अगर आप अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार सही फाउंडेशन चुनना चाहती हैं तो आपको इन दिए गए टिप्स पर ध्यान देना जरूरी है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com