ओवर नाइट फेस मास्क से पाएं दमकती त्वचा


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    अगर आप दिन में अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पा रही हैं तो रात को सोने से पहले घर पर तैयार फेस मास्क लगाकर सोएं। ये आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो देगा।

    ये फेस मास्क रातभर आपकी स्किन को हील करता है और अगली सुबह मुलायम त्वचा देता है। आइए जानें घर पर ओवरनाइट फेस मास्क बनाने व लगाने के तरीके-

बादाम का तेल

    बादाम का तेल विटमिन-ई और अन्य जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसे रात को सोने से पहले मसाज करते हुए लगाएं। इससे बढ़ती उम्र और स्ट्रेस के निशान कम होते हैं।

ऐवोकाडो

    ऐवोकाडो को मैश कर लें और इसमें थोड़ा शहद, हल्दी, गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्का सूख जाने पर सोने जाएं। अगली सुबह इसे पानी से धो लें।

पपीता विद एलोवेरा जेल

    आधा चम्मच पपीता पेस्ट को आधा चम्मच एलोवेरा जेल में मिक्सकर चेहरे पर लगाएं। हल्का सूख जाने पर सोने जाएं। अगली सुबह चेहरा पानी से धो लें। इससे स्किन का ग्लो बढ़ेगा।

ड्राई स्किन के लिए पपीता पेस्ट

    अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है तो ऐलोवेरा जेल और पपीता पेस्ट में विटमिन-ई का कैप्सूल मिक्सकर चेहरे पर लगाएं। इसे त्वचा मुलायम होगी।

ऑलिव ऑयल

    5-6 बूंद ऑलिव ऑयल में एक ड्रॉप टी-ट्री ऑयल और एक विटमिन-ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। इससे स्किन के फाइन लाइन्स कम होते हैं।

एलोवेरा और विटामिन-ई

    एलोवेरा जेल में विटामिन-ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह स्किन को मॉइश्चराइज रखता है और साथ ही टैनिंग कम करता है।

खीरे का फेस मास्क

    खीरा के रस को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और रातभर लगा छोड़ दें। यह त्वचा के जल स्तर को बढ़ाता है और साथ ही चेहरे के सूजन को कम करता है।

हल्दी और दूध फेस मास्क

    एक चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। यह फेस मास्क स्किन को टोन करता है।

ग्रीन टी फेस मास्‍क

    पीसी हुई ग्रीन टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और कॉटन की हेल्‍प से इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह स्किन के पिग्मेंटेशन को कम करता है।

लेमन मास्क

    1 बड़ा चम्मच नींबू का रस में 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और रात भर लगा छोड़ दें। इससे स्किन पर चमक आती है।

टमाटर फेस मास्क

    टमाटर के रस में थोड़ा दूध मिलाकर स्किन पर लगाएं। हल्का सूख जाने पर सोने जाएं। अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क स्किन को टोन करता है।

    होममेड ओवरनाइट फेस मास्क से आप अपनी स्किन की नेचुरल ग्लो को वापस पा सकती हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com