नीम से दूर करें बालों की डैंड्रफ


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    सर्दी में डैंड्रफ होना आम बात है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के शैंपू और तेल यूज करते हैं, लेकिन फायदा नहीं हो पाता है।

    आज हम बताएंगे नीम के इस्तेमाल से डैंड्रफ कैसे रिमूव कर सकते हैं। यह एक घरेलू प्रक्रिया है, जिसे आप आसानी से घर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

नीम का पानी

    35-40 नीम के पत्ते को एक लीटर पानी में डालकर उबालें। इस पानी को रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर सुबह इससे बालों के धोएं। इस प्रक्रिया को वीक में दो या तीन बार करें।

नीम-शहद हेयर मास्क

    इसे बनाने के लिए नीम के पत्ते और शहद की जरूरत होगी। इस पेस्ट के इस्तेमाल से बालों के डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। आइए जानें इसे कैसे बनाएं-

स्टेप 1

    सबसे पहले 1 लीटर पानी को गर्म करें और उसे फ्लेम से उतारकर इसमें 30-40 नीम के पत्ते को मिलाएं और रात भर छोड़ दें।

स्टेप 2

    सुबह इन पत्तों को छानकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में शदह मिलाएं।

स्टेप 3

    अब इसे अपने बालों की जड़ों और पूरे बालों में लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से धो लें।

नीम-मेथी हेयर मास्क

    नीम की पत्तियां और मेथी दोने देनों ही एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होते हैं। वहीं दही बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर होता है। यह बालों को ड्राई होने से बचाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

स्टेप 1

    सबसे पहले मेथी दाने को पानी में 3 घंटे के लिए डुबो कर रख दें।

स्टेप 2

    इसके बाद थोड़े पानी डालकर मेथी दाने और नीम की पत्तियों को पीस लें।

स्टेप 3

    अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और एक घंटा बाद वॉश कर लें।

नीम और नारियल तेल

    एक कप नारियल तेल में 10-12 नीम के पत्तों को डालकर गर्म करें। फिर इसे ठंडा होने के बाद इसमें कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाएं।

करें मसाज

    इस मिश्रण को एक बॉटल में भरकर रख लें। इसे वीक में 2 से 3 बार बालों की जड़ों में लगाएं और 2 घंटे के बाद बालों को पानी से धो लें।

    नीम के ऐसे इस्तेमाल से डैंड्रफ दूर किया जा सकता है। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com