बालों के लिए नेचुरल डाई


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होना एक अलग बात है, लेकिन आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या अब आम हो गई है। इसके कई कारण हो सकते हैं।

    इससे छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं, जिसमें मौजूद केमिकल्स बालों को कुछ दिनों के लिए कलर तो देते हैं, लेकिन इसको आंतरिक रूप से डैमेज कर देते हैं।

    ऐसे में क्यों न घर पर ही नेचुरल हेयर डाई बनाकर ट्राई किया जाए। जिनसे बालों की कलरिंग भी होगी और साथ ही बाल हेल्दी भी बने रहेंगे

आंवला

    आंवला बालों को नेचुरल काला रंग देता है। साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत भी बनानें में मदद करता है।

बनाने की विधि

    आंवले को मसल कर उसकी गुठली निकाल लें। अब इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में मालिश करते हुए लगाएं। कुछ घंटो के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

चाय या कॉफी

    चाय और कॉफी बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही बालों को नरिश भी करते हैं।

लगाने का तरीका

    पानी में चाय की पत्ती या कॉफी पाउडर डाल कर उसे 10 मिनट तक उबालें और इस पानी को बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें। बालों का रंग काला बनाने के लिए चाय का यूज करें और भूरा बनाने

मेहंदी, कढ़ी पत्ता और तिल का तेल

    तिल के तेल में कढ़ी पत्ता डालकर उबालें और इसे रख दें और जब मेहंदी लगाना हो तो इसे मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। दो घंटे बाद शिकाकाई या शैंपू से बाल धो लें।

प्याज

    प्याज बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बालों के ग्रोथ में मदद मिलती है।

प्याज का पेस्ट

    बालों पर प्याज का पेस्ट बनाकर लगाएं। आप चाहें तो इसका रस भी निकालकर बालों पर लगा सकते हैं और एक घंटे बाद पानी से धो लें।

प्याज के छिलके

    प्याज के छिलके को पानी में डालकर उबालें। जब पानी का कलर बदल जाए तो फ्लेम बंद कर दें और ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं। ऐसा करने से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

मेहंदी और तेजपत्ता

    तेजपत्ता खाने में ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। मेहंदी और तेजपत्ता दोनों ही बालों के रंग को गहरा करती है।

लगाने की विधि

    इसके लिए आधा कप सूखी मेहंदी और तेजपत्ते में दो कप पानी मिला कर उबालें। इस मिश्रण को कुछ देर ठंडा होनें दें। बालों को शैंपू से धोने के बाद उन पर इसे अच्छी तरह लगाएं और 15 से 20 मिनट के बा

चौलाई साग

    चौलाई साग जितना हेल्थ के लिए अच्छा होता है, उतना ही बालों के लिए भी। ये बालों में काला रंग वापस लाने में मदद करती है और साथ ही बालों के ग्रोथ में भी मदद करती है।

लगाने की विधि

    इसके लिए चौलाई की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। एक-दो घटें के बाद पानी से बालों को साफ कर लें।

    अगर स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी के लिए क्लिक करें herzindagi.com