ग्लोइंग स्किन के लिए करें मसूर दाल का यूज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मसूर दाल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

    मसूर दाल से बना फेस पैक लगाने से स्किन की कई समस्याओं से राहत मिल सकता है। आइए जानें इसे कैसे इस्तेमाल करना है-

स्किन साफ करें

    3-4 टेबल स्पून मसूर की दाल को रातभर पानी में भीगो दें। सुबह इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे पानी से धोलें।

मसूर दाल, दही और बेसन पैक

    एक स्पून मसूर दाल पाउडर में एक स्पून ताजा दही, एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे डेड स्किन साफ होगें।

मसूर दाल और शहद

    2-3 टेबल स्पून मसूर दाल को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

मसूर दाल और अंडा

    2 स्पून मसूर दाल के पाउडर में 1 अंडे की सफेदी, 2 बूंद नीबू का रस और एक बड़ा स्पून कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

मसूर दाल और दूध

    मसूर दाल को रातभर दूध में भीगोए। सुबह फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं। दूध व मसूर दाल से बना यह फेस पैक एक्सफोलिएशन का काम करता है। धोते समय इसे स्क्रब करते हुए हटाएं।

मसूर दाल और अखरोट पाउडर

    मसूर दाल पाउडर के साथ अखरोट पाउडर मिलाएं। फिर गुलाब जल डालते हुए फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। यह पैक एंटीएजिंग के रूप में काम करता है।

मसूर दाल, नारियल तेल और हल्दी

    एक बड़ा स्पून मसूर दाल पाउडर, 2 स्पून दूध, 2-3 बूंद नारियल का तेल और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे रब करते हुए धो लें।

पिंपल को करें बाय

    एक चम्मच मसूर दाल के पाउडर में दो चम्मच दूध औक चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस फेस पैक से पिंपल की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दाग-धब्बों को करे दूर

    स्किन से दाग हटाने के लिए मसूर दाल को पीसकर इसमें देसी घी और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इसे पानी से धोलें।

मसूर दाल एलोवेरा फेस पैक

    मसूर दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसको पीसकर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। मसाज करते हुए फिर धोएं।

मसूर दाल फेस पैक

    आप भी मसूर दाल के इन फेस पैक्स का इस्तेमाल कर स्किन को खूबसूरत बना सकती हैं।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com