ऑयली स्किन मेकअप टिप्स


By Smriti Kiran
28 September 2021
www.herzindagi.com

त्वचा कई तरह की होती है और हर त्वचा की अपनी अलग-अलग परेशानियां भी होती हैं। ऑयली स्किन की अलग ही समस्याएं हैं, कभी पिंपल तो कभी चिपचिपाहट।ऑयली स्किन के लिए मेकअप करना किसी टास्क से कम नहीं होता है। आइए जानते हैं ऑयली स्किन के मेकअप करने के आसान टिप्स।

# क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग

मेकअप से पहले ऑयली स्किन को क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करना जरूरी है। साथ ही वही क्लींजर यूज करना है, जो सैलिसिलिक एसिड वाला हो।

# प्राइमर

बिना प्राइमर यूज किए अपने चेहरे पर कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स न लगाएं। आपको क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के बाद चेहरे पर ऑयली त्वचा पर लगाए जाने वाले प्राइमर का यूज करें।

# फाउंडेशन

ऑयली स्किन और स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन खरीदें। इस बात का भी ध्यान रखें कि फाउंडेशन क्रीम बेस्ड न हो। इसे लगाने के बाद आपको गीले स्पंज से ब्लैंडिंग करनी चाहिए।

# पाउडर

फाउंडेशन के बाद कौम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। यह मेकअप बेस को स्मूद बनाता है। साथ ही स्किन ऑयल फ्री लगता है।

# अब करें बाकी का मेकअप

चेहरे का बेसिक मेकअप होने के बाद मैट ब्लश, आई शैडो, आईलाइनर, काजल और लिपस्टिक लगाकर अपने मेकअप को पूरा कर लें। इसके लिए अपने रंग के हिसाब से लिपस्टिक व आईशैडो का कलर चुनें।

# सेटिंग स्प्रे

आखिर में जब आई मेकअप और लिप मेकअप भी कर चुकी हों, तब मेकअप सेटिंग स्प्रे का यूज करना चाहिए। ऐसा करने से आपका मेकअप लंबे समय तक टिकता है।

# ऑयल फ्री कॉस्मेटिक्स

ऑयली स्किन के लिए हमेशा वाटर बेस्ड या ऑयल फ्री कॉस्मेटिक्स का ही चयन करें। साथ ही किसी भी कॉस्मेटिक या मेकअप प्रोडक्ट के उपयोग से पहले पैच जरूर करें।

# ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

मेकअप करते समय स्किन ऑयली लग रहा है, तो ब्लोटिंग पेपर से इसे सेट करते रहें। यह पेपर त्वचा से एक्स्ट्रा तेल हटाने में मदद करता है।

# मैट कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करें

ऑयली स्किन का मेकअप करते समय मैट कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करें।

# स्किन को एक्सफोलिएट करें

सप्ताह में एक से दो बार स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। यह त्वचा पर जमी गंदगी को साफ करता है।

# भरपूर मात्रा में पानी पिएं

ऑयली स्किन वालों को न सिर्फ त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना चाहिए, बल्कि हाइड्रेटेड भी रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि प्रचुर मात्रा में पानी पिएं।

# गुनगुने पानी से चेहरा धोएं

ऑयली त्वचा से एक्स्ट्रा तेल हटाने के लिए चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। साथ ही आप माइल्ड साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर करें और साथ ही इस तरह की अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जूड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।