घर पर इन चीजों से करें फेस वॉश


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    ज्यादातर लोग चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश का प्रयोग करते हैं। इससे त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है और ऐसे चेहरे पर दानें हो जाते हैं।

    आज हम एक बेहतर उपाय बताएंगे कि घर की चीजों से चेहरा साफ कैसे करें। आइए जानते हैं इन घरेलू टिप्स के बारे में-

कच्चा दूध

    कच्चा दूध क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसे कॉटन बॉल्स से चेहरे पर 1-2 बार लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें। चेहरा सॉफ्ट हो जाएगा।

गुलाब जल

    रात को सोने से पहले अपने चेहरे व गर्दन पर गुलाब जल लगाएं। इसे थोड़ा मल लें जिससे त्वचा की गंदगी साफ हो जाए। सुबह गुनगुने पानी से इसे धो लें।

खीरा

    खीरे को कद्दूकस कर अच्छी तरह से चेहरे पर मलें। आप चाहें तो खीरे के रस में दही मिलाकर भी लगा सकती हैं। इससे चेहरे में चमक आएगी।

दही और शहद

    एक चम्मच दही में थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं और दो मिनट बाद धो लें। इसके प्रयोग से त्वचा में निखार आता है।

शहद

    चेहरा साफ करने के लिए आप सिर्फ शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आधे चम्मच शहद को पानी में मिलाएं और 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें, फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें।

शहद का ऐसे करें यूज

    अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पानी की जगह दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर त्वचा तैलीय है तो शहद को नींबू के रस में मिलाकर लगाएं। इससे त्वचा की नमी बनी रहती है।

टमाटर

    टमाटर को पेस्ट में एक चम्मच दूध और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा। इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर कुछ दिनों तक यूज कर सकती हैं।

नींबू

    नींबू को प्राकृतिक ब्लीच के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें। इससे गंदगी निकलती है और त्वचा साफ हो जाती है।

संतरा का छिलका

    संतरे के छिलके के पाउडर में शहद, नींबू रस और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें। इससे स्किन की गंदगी निकल जाती है।

एलोवेरा जेल

    एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें। फिर पानी से धो लें। चेहरे पर इससे ग्लो बढ़ेगा।

दही और पुदीना

    दही में पुदीना का पेस्ट मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरा क्लीन हो जाएगा।

दही-बेसन

    दही-बेसन का इस्तेमाल एक्ने प्रोन स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं।

    अब आप भी घर पर ऐसे करें फेस वॉश। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक व शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com