By Smriti Kiran

घर पर वैक्स कैसे बनाएं

28 September 2021 www.herzindagi.com

कभी कभी ऐसा होता है कि किसी फंक्शन में जाना है, लेकिन पार्लर जाने का समय नहीं है। ऐसे में आप घर पर वैक्स कर सकते हैं।

वैसे भी बाजार में मिलने वाले वैक्‍स से त्‍वचा पर जलन, खुजली, रैशेज आदि पड़ सकते हैं, लेकिन घरेलू वैक्‍स से ऐसा होने के चांस कम होते हैं। आइये जानते हैं कि घर पर वैक्‍स कैसे तैयार करें।

# सामग्री

  • 1 कप (250ml) दानेदार शक्कर
  • 1 कप (250ml) शहद
  • 1/2 कप (125 ml) नींबू का रस

# स्टेप 1

छोटे कटोरे में शक्कर लें और उसे मध्यम आंच पर बगैर हिलाए पकाना शुरू करें। अच्छी तरह पिघलने के बाद खुशबू के लिए किसी भी ऑयल की दो-तीन बूंदें डाल सकती हैं।

# स्टेप 2

अब लकड़ी की चम्मच से शहद और नींबू मिलाएं। ध्यान रहे कि पिघली हुई शक्कर बहुत ही गर्म और झागदार होती है। इस मिश्रण को तब तक मिलाते रहें जब तक ये एकसार न हो जाए।

# स्टेप 3

अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगता है, तो इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। रस को लगातार चम्मच से हिलाते रहें, ताकि लंप्स न बनें। मिक्स्चर का कलर जब हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें।

# स्टेप 4

अब आपका होममेड वैक्स तैयार है। इसे आप अपनी पसंद के एयरटाइट जार में डाल लें और इसे आप फ्रिज में दो हफ्तों तक स्टोर कर रख सकते हैं।

# कैसे करें यूज

होममेड वैक्स को आप किसी आम वैक्स की तरह ही यूज कर सकते हैं। वैक्स को जार से निकालकर माइक्रोवेव या फिर पैन में गर्म कर लें। फिर उसे स्किन पर बालों की सीधी दिशा मे लगाएं।

# वैक्स स्ट्रिप का यूज़ करें

फिर कॉटन या बाजार में उपलब्ध पेपर वैक्स स्ट्रिप को उस पर रखें। रब करें और फिर एक साइड से बालों की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को खींच लें।

# वैक्स को ठंडा करें

उपयोग से पहले वैक्स को थोड़ा ठंडा कर लें। अगर आप इसे बाद में उपयोग करना चाहती है तो इसे ठंडा हो जाने दें और फ्रिज में रख दें।

# सलाह

अगर आप चेहरे पर वैक्स कर रहे हैं तो ठंडक पहुंचाने वाली क्रीम जरूर लगायें। चेहरा जरूरत से ज्यादा लाल हो जाता है तो बाहर जाने के एक या दो दिन पहले वैक्स करें।

>

# वैक्स को साफ करें

वैक्सिंग के बाद स्किन साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद भी वैक्स नहीं निकले तो पानी में बेकिंग सोडा गर्म कर यूज करें।

# वैक्स के तापमान का रखें ख्याल

वैक्स को अप्लाई करने से पहले उसके तापमान अच्छे से जांच लें अन्यथा आपकी त्वचा जल सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।